सोमवार, 23 जुलाई 2012

फेयरनेस क्रीम से किडनी को खतरा


फेयरनेस क्रीम से किडनी को खतरा

(अंकिता रायजादा)

नई दिल्ली (साई)। अगर आप गोरेपन और निखार के विज्ञापनों से प्रभावित होकर फेयरनेस क्रीम का धड़ल्ले से उपयोग कर रहे हैं तो आपको जानकार हैरानी होगी की इनके साइड एफेक्ट से सिर्फ त्वचा को नहीं किडनी को भी खतरा हो सकता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट के अनुसार, भारत देश में बिकने वाली फेयरनेस क्रीम और इस तरह के कई उत्पादों के कई खतरनाक साइड एफेक्ट हैं जिनसे किडनी को नुकसान पहुंचता है।
शोध का आधार है कि फेयरनेस क्रीम व साबुन में मौजूद मरकरी, मरक्यूरिक आयोडाइड, मरक्यूरियस क्लोराइड, अमोनिएटेड मरकरी और अमीनो क्लोराइड जैसे पदार्थ। इनका कई बार पैकेजिंग पर उल्लेख तक नहीं होता है। ये पदार्थ भीतर पहुंचने पर शरीर को बहुत नुकसान पहुंचाते हैं। कई बार पानी में घुलने के बाद ये शरीर के भीतर पहुंच जाते हैं जिससे किडनी सीधे तौर पर प्रभावित होती है।
विश्व स्वास्थ्य संगठन के विशेषज्ञ (केमिकल सेफ्टी) कौरोलिन विकर्स के अनुसार, साबुन और क्रीम में मौजूद मरकरी में मिथाइल मरकरी की मात्र अधिक होती है जो खराब पानी में घुलकर फूड चेन द्वारा शरीर में पहुंच जाती है। रिपोर्ट के मुताबिक स्किन लाइटनिंग साबुन और क्रीम तथा आई मेकअप के कॉस्मेटिक्स में मौजूद प्रिजरवेटिव्स किडनी व त्वचा को नुकसान तो पहुंचते ही हैं, इससे अवसाद, इंज़ाइटी और नर्वस सिस्टम को नुकसान जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: