शनिवार, 28 जुलाई 2012

फेसबुक को हुआ घाटा, शेयर 11 प्रतिशत गिरा


फेसबुक को हुआ घाटा, शेयर 11 प्रतिशत गिरा

(निधि श्रीवास्तव)

न्यूयार्क (साई)। फेसबुक के संस्थापक मार्क जकरबर्ग की तरह बाकी शेयर धारकों को किए गए भुगतान से कंपनी को 157 करोड़ डॉलर का नुक्सान हुआ है। कंपनी के मई में बाजार में आने के बाद से यह पहले नतीजे हैं। न्यूयार्क में शेयरों की कीमत में 11 प्रतिशत गिरावट देखने को मिली जिससे वो अब तक के सबसे निचले स्तर यानी 23.94 डॉलर पर गिर गया।
दूसरी तिमाही में पिछले साल के मुकाबले लागत और खर्च लगभग चार गुना बढ़ कर 1.93 अरब डॉलर हो गया है। अगर कर्मचारियों के शेयरों पर खर्च न गिना जाए तो फेसबुक का मुनाफा 29.5 करोड़ डॉलर रहा। पिछले साल इसी दौरान यह मुनाफा 24 करोड़ डॉलर था।
फेसबुक ने अपने बयान में कहा कि इस बढ़ोतरी का मुख्य कारण वो स्कीम है जिसके तहत शेयरों पर मुआवजा दिया गया। मई में निवेशकों ने फेसबुक को 38 डॉलर प्रति शेयर की कीमत पर खरीदा था। जून के अंत तक बिक्री में 32 प्रतिशत की वृद्धि देखने को मिली।
फेसबुक इस्तेमाल करने वालों की संख्या पिछले साल के मुकाबले 29 प्रतिशत बढ़ कर 95.5 करोड़ हो गई है। लेकिन इस संख्या पर सवाल भी खड़े गिए जाते हैं खास तौर पर क्योंकि बहुत सारे लोग जाली नाम से सोशल नेटवर्क को इस्तेमाल करते हैं। इसे मोबाइल पर इस्तेमाल करने वालों में 67 प्रतिशत इजाफा हुआ है और अब इनकी संख्या 54.3 करोड़ हो गई है। लेकिन फेसबुक को अभी इस बात का समाधान ढूंढना है कि वो इससे मुनाफा कैसे कमाए क्योंकि इसे इस्तेमाल करने वाले डेस्कटॉप कंप्यूटर छोड़ कर मोबाइल फोन से साइट पर आ रहे हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: