शनिवार, 28 जुलाई 2012

अवर्षा से निपटने केंद्र संजीदा


अवर्षा से निपटने केंद्र संजीदा

(प्रीति सक्सेना)

चेन्नई (साई)। केन्द्र ने देश में मानसून की कम वर्षा से उत्पन्न स्थिति से निपटने के लिए सभी उपाय किए हैं। खाद्य और उपभोक्ता कार्य मंत्री के वी थॉमस ने कल चेन्नई में एक समारोह में कहा है कि प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह ने कृषि से जुड़े मुद्दों पर विचार के लिए कृषि मंत्री शरद पवार की अध्यक्षता में अधिकार प्राप्त समिति बनाई है।
श्री थॉमस ने बताया कि सूखे की स्थिति से निपटने के उपायों और देश में खाद्यान्न भंडार का जायजा लेने के लिए मंगलवार को बैठक होगी। अब तक लगभग २३ प्रतिशत कम बारिश होने पर चिंता प्रकट करते हुए प्रोफेसर थॉमस ने कहा कि कर्नाटक, महाराष्ट्र, राजस्थान और गुजरात अधिक प्रभावित होंगे।
उधर, समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के दिल्ली ब्यूरो से मणिका सोनल ने बताया कि सरकार भारतीय मॉनसून भविष्यवाणी प्रणाली का विकास करने पर जोर देगी ताकि मॉनसून की अस्थिरता के कारणों को समझा जा सके। पृथ्वी विज्ञान राज्य मंत्री डॉ. अश्विनी कुमार ने कल कहा कि १२वीं पंचवर्षीय योजना के अंतर्गत इस प्रणाली के विकास की योजना बनाई गई है। डॉ. अश्विनी कुमार ने कहा कि यह प्रणाली ग्लेशियरों की स्थिति पर नजर रखेगी और जलवायु परिवर्तन के विभिन्न कारणों की जांच करेगी।

कोई टिप्पणी नहीं: