शनिवार, 28 जुलाई 2012

अपने पेनड्राइव को पासवर्ड से रखें सेफ


अपने पेनड्राइव को पासवर्ड से रखें सेफ

(एकता श्रीवास्तव)

वाशिंग्टन (साई)। एक समय था जब बड़ी बड़ी फ्लापी, फिर छोटी फ्लापी, फिर सीडी, डीवीडी और एक्टर्नल हार्ड डिस्क के माध्यम से एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर में डाटा डाला जाता था। अब यह काम और आसान हो चुका है। अब तो महज एक से डेढ़ इंच की पेन ड्राईव से यह काम बेहद आसानी से हो जाता है। इनकी स्टोरेज कैपिसिटी तो अब 1 जीबी से 40 जीबी तक हो चुकी है।
कंप्यूटर पर दिन-ब-दिन बढ़ती हमारी निर्भरता की वजह से पेनड्राइव का उपयोग अब आम हो गया है। किसी भी डाटा को एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर में ट्रांसफर करना हो, तो सबसे पहला खयाल पेनड्राइव का ही आता है। लेकिन कई बार हम अपनी लापरवाही से इसे खो कर मुसीबत मोल लेते हैं। यह गुम हो जाये या किसी गलत हाथों में लग जाये, तो इसका दुरुपयोग भी हो सकता है। आप इसे पासवर्ड के जरिये लॉक करके रख सकते हैं।
पेनड्राइव को सुरक्षा प्रदान करनेवाले कई सॉफ्टवेयर बाजार में आ गये हैं, जिन्हें लॉकरकहते हैं। दो तरह के सॉफ्टवेयर मौजूद हैं। इनमें एक सॉफ्टवेयर ऐसा है, जिसे बिना इंस्टॉल किए सीधे पेनड्राइव में डाला जा सकता है। वहीं दूसरे सॉफ्टवेयर को पहले इंस्टॉल करना होगा। इसके इंस्टॉल होते ही पासवर्ड का ऑप्शन पेनड्राइव में शो करने लगेगा। अपनी मर्जी के अनुसार पासवर्ड को बदल भी सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: