शनिवार, 28 जुलाई 2012

हक्कानी नेटवर्क को आतंकी सूची में शामिल करने की गुजारिश


हक्कानी नेटवर्क को आतंकी सूची में शामिल करने की गुजारिश

(अंकिता रायजादा)

न्यूयार्क (साई)। अमरीकी सीनेट ने एक प्रस्ताव पारित कर विदेश विभाग से अनुरोध किया है कि अफगानिस्तान और पाकिस्तान में अपनी गतिविधियां चला रहे आतंकवादी गुट-हक्कानी नेटवर्क  को आतंकवादी संगठनों की अमरीकी सूची में शामिल किया जाए।  पिछले सप्ताह प्रतिनिधि सभा में प्रस्ताव पास होने के बाद इस पर सीनेट में मतदान कराया गया। अब इसे लागू करने के लिए राष्ट्रपति बराक ओबामा की मंजूरी लेनी होगी।
सदन की खुफिया समिति के अध्यक्ष माइक रोजर्स ने सीनेट में प्रस्ताव पारित होने को महत्वपूर्ण कदम बताया है। उन्होंने कहा कि हक्कानी नेटवर्क अफगानिस्तान में आतंकवादी गतिविधियां चला रहा है। ये आतंकवादी साजिश रचकर अमरीकी और सहयोगी देशों के सैनिकों तथा निर्दाेष महिलाओं और बच्चों सहित अफगान नागरिकों की हत्या कर रहे हैं।विदेशी मामलों के जानकार श्री राहुल जलाली ने इसे अमरीका द्वारा उठाया गया एक आवश्यक कदम बताया।
सराकरी सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि अंततः अमरीका ने हक्कानी बंधुओं के गुट को टेररिस्ट लिस्ट पर लिया है। यह हो सकता है कि अमरीका ने बड़ी देर से यह काम किया। कई सालों से अमरीका पाकिस्तान से यह कह रहा है कि हक्कानी बंधुओं के गुट को पाकिस्तान की आईएसआई डाइरेक्टिली सपोर्ट कर रही है और चलाती है, पर यही काफी नही है। अमरीका जबतक आईएसआई के खिलाफ और खासकर आईएसआई के वो तत्व जो जुड़े हैं आतंकवादी गुटों के साथ इनके खिलाफ जब तक एक्शन नहीं लेगा दुनिया में शांति आना बहुत मुश्किल है।

कोई टिप्पणी नहीं: