सोमवार, 13 अगस्त 2012

राज्यों के पुलिस प्रमुखों की बैठक अगले माह


राज्यों के पुलिस प्रमुखों की बैठक अगले माह

(महेंद्र देशमुख)

नई दिल्ली (साई)। देश भर के शीर्ष पुलिस अधिकारियों की बैठक यहां छह सितंबर से शुरू हो रही है, जिसमें आतंकवादी समूहों की बढ़ती गतिविधियों, नक्सली हिंसा और भारत-पाकिस्तान सीमा से घुसपैठ के बढ़ते प्रयास मुख्य एजेंडे में शामिल होंगे। इस बैठक में प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे डीजीपी और आइजीपी से आतंकवाद एवं अन्य खतरों से निबटने के तरीकों पर विचार-विमर्श करेंगे। साथ ही आतंकवाद निरोधक क्षमता मजबूत करने और एनसीटीसी के गठन की संभावना पर भी चर्चा होगी। सीमा और तटवर्ती सुरक्षा उन्नत करने को लेकर भी पुलिस अधिकारियों की राय जानी जायेगी।
पीएमओ के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया, को बताया कि बैठक में सूचना जुटाने की मानवीय एवं तकनीक दक्षता दोनों प्रणाली की समीक्षा होगी। सूचना साझा करने, आवश्यक कार्रवाई, आर्थिक अपराध से निपटने के तरीके खासकर जाली भारतीय नोटों से निपटने के तरीके, पुलिस बल के आधुनिकीकरण, हथियारों की खरीद और पुलिस में खाली पदों पर भर्ती की समीक्षा की जायेगी।
हाल में पुणें में हुए सिलसिलेवार बम विस्फोट पर भी गहन विचार-विमर्श होगा और शीर्ष पुलिस अधिकारी कुछ आतंकवादी समूहों की बढ़ती गतिविधियों पर भी गौर करेंगे। गृह मंत्रलय का प्रभार संभालने के बाद शिंदे पहली बार बडी बैठक में हिस्सा लेंगे। गृह मंत्री के तौर पर वह अपनी योजनाओं का खुलासा भी कर सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: