सोमवार, 13 अगस्त 2012

ऑन लाईन होगी महिला सेल


ऑन लाईन होगी महिला सेल

(आंचल झा)

रायपुर (साई)। राजधानी में महिलाओं और युवतियों की सुरक्षा के लिए बनाई गई महिला सेल (डॉयल 1091) अब ऑनलाइन हो जाएगी। फोन के अलावा युवतियां फेसबुक और अन्य वेबसाइट के जरिए भी इसमें शिकायत कर सकेंगी। पुलिस ने महिला सेल के नाम से फेसबुक आईडी बनाने की तैयारी कर ली है। इसे विभाग का स्टाफ संचालित करेगा।
शहर में महिलाओं के साथ छेड़छाड़ और अश्लील फोन कॉल्स की वजह से महिला सेल का गठन किया गया था। पिछले दो सालों से चल रहे इस सेल में अब तक डेढ़ हजार से ज्यादा शिकायतें आ चुकी हैं। इनमें 80 फीसदी मामले सुलझाए भी गए जिनमें 400 से ज्यादा आरोपियों को गिरफ्तार कर उनके खिलाफ प्रतिबंधात्मक कार्रवाई की गई।
महिला सेल गठित होने के बाद से सुर्खियों में रहा है। हाउस वाइफ, कॉलेज-स्कूल गर्ल्स से लेकर नवविवाहित युवतियों को फोन पर कॉल और एसएमएस करने वालों को पकड़ने के लिए यह सेल काम कर रहा है। पुलिस विभाग में इस सेल के गठन के बाद से ही थानों का बोझ काम हुआ है। थाना स्तर पर पहले ऐसे मामलों का निपटारा नहीं हो पाता था। ज्यादातर रिपोर्ट नहीं लिखवाना चाहते थे और इस चक्कर में उनकी परेशानी कम नहीं हो पाती थी।
महिला सेल की एक नई आईडी महिला सेल रायपुर के नाम से फेसबुक पर बनाई जा रही है। पुलिस का मानना है कि 70 फीसदी से ज्यादा पढ़ी-लिखी युवतियां और महिलाएं इससे जुड़ी हुई हैं। इस आईडी में पुलिस एक मैसेज बॉक्स (कंपलेन बॉक्स) बनाएगी। इसमें क्लिक कर लोग अपनी शिकायत दर्ज करा सकेंगे।
पुलिस सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि इस शिकायत की सेल में प्रिंट आउट कॉपी निकाली जाएगी जिसके बाद आगे की कार्रवाई होगी। शिकायत के बाद फेसबुक पर फीडबैक भी लिया जाएगा। शिकायतकर्ता का इसमें नाम या पता देना जरूरी नहीं है लेकिन पुलिस इसकी तस्दीक करेगी। शिकायत झूठी हुई, तो उल्टी कार्रवाई हो सकती है।
वैसे आम शिकायत है कि महिला सेल में शिकायत के लिए जारी किया गया डायल 1091 का नंबर अक्सर ठप पड़ा रहता है। कई महीनों से इसमें फोन नहीं लग रहा। शिकायत करने वालों को पुलिस कंट्रोल रूम द्वारा महिला सेल का लैंडलाइन नंबर 0771-4247137 या प्रभारी का मोबाइल नंबर दिया जाता है। तब जाकर इस सेल में शिकायत हो पाती है। अब ऑन लाइन होने से ऐसी समस्याएं काफी हद तक दूर हो जाएंगी। पुलिस अधिकारियों ने कहा कि कुछ दिनों बाद डायलिंग प्राब्लम भी दूर हो जाएगी। महिला सेल में स्टाफ भी बढ़ाया जा रहा है।

कोई टिप्पणी नहीं: