सोमवार, 13 अगस्त 2012

राजस्थान में आकाल के हालात!


राजस्थान में आकाल के हालात!

(शैलेन्द्र)

जयपुर (साई)। अकाल और सूखे की स्थिति को देखते हुए राज्य सरकार ने केंद्र सरकार को 7424 करोड़ रुपए की सहायता देने के लिए ज्ञापन प्रेषित किया है। राज्य सरकार के प्रतिनिधि सोमवार को केंद्रीय कृषि सचिव को यह ज्ञापन पेश करेंगे। यह अंतरिम ज्ञापन के रूप में भेजा जा रहा है।
इसमें विभिन्न मदों के साथ खासतौर से रोजगार मुहैया कराने के लिए मनरेगा को 100 दिनों को 200 करने के लिए नकद राशि के साथ काम के बदले अनाज योजना की तर्ज पर 75ः अनाज की भी मांग की गई है। जोधपुर, बीकानेर, नागौर, बाड़मेर और जैसलमेर को अभावग्रस्त घोषित किया जा चुका है, जबकि 21 जिलों में अभी भी अकाल के हालात हैं।
इनमें सरकार गिरदावरी के बाद अकाल घोषित कर सकती है। इससे पहले 2009 में सूखे और अकाल की स्थिति के दौरान सरकार ने 12,690.99 करोड़ की सहायता का ज्ञापन केंद्र को दिया था। उस समय अकाल की स्थिति ज्यादा थी। इस बार राज्य सरकार के पास सीआरएफ की 1163 करोड़ रुपए से अधिक की राशि उपलब्ध है।
समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को मिली जानकारी के अनुसार बरसात के लिहाज से प्रदेश के 21 जिलों में अभी भी अकाल और सूखे की छाया है। इन जिलों में बरसात अभी भी सामान्य से 60 प्रतिशत तक कम है। ये जिले बीकानेर, चूरू, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, जोधपुर, जालौर, पाली, सिरोही, अजमेर, भीलवाड़ा, नागौर, टोंक, सवाई माधोपुर, जयपुर, अलवर, झुंझुनूं, सीकर, कोटा, बूंदी, उदयपुर और प्रतापगढ़ हैं। अब तक केवल एक जिले धौलपुर में सामान्य से अधिक बारिश रिकॉर्ड की गई है। इसके अलावा 9 जिलो में सामान्य और 2 जिलो बाड़मेर व जैसलमेर में अल्प बारिश रिकॉर्ड की गई है।

कोई टिप्पणी नहीं: