सोमवार, 13 अगस्त 2012

मधुबनी में पूरे गांव पर जुर्माना


मधुबनी में पूरे गांव पर जुर्माना

(नीलिमा सिंह)

पटना (साई)। मधुबनी के बिस्फी थाना के भैरवा विवाद पैदा करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई शुरू कर दी गयी है। हंगामे के लिए सामूहिक जिम्मेवारी निर्धारित करते हुए जिला प्रशासन ने बलहा गांव पर सामूहिक जुर्माना लगाया है। डीएम आदेश तितरमारे ने बताया कि शांति समिति की बैठक में निर्णय हुआ था कि अशांति फैलाने वालों को संरक्षण देने एवं विवाद में सामूहिक संलिप्तता होने पर सामूहिक अर्थदंड लगाया जायेगा। इसके आलोक में यह कार्रवाई हुई है।
इसके अलावा इस विवाद में शामिल 70 लोगों को नामजद किया गया है। नामजद सभी आरोपितों की गिरफ्तारी के लिए सघन छापेमारी अभियान चलाया गया। संदिग्ध घरों की तलाशी ली गयी। एसपी सौरभ कुमार ने बताया कि मामले में नामजद किये गये लोगों के शीघ्र आत्मसमर्पण नहीं करने की स्थिति में कुर्की-जब्ती की कार्रवाई होगी। कानून अपना काम कर रहा है।
पहली बार जिले की क्राइम मीटिंग कोकला चौर स्थित पुलिस कैंप में करते हुए एसपी सौरभ कुमार ने यह बात कही। इन्होंने कांड के निष्पादन में तेजी लाने का निर्देश बैठक में पुलिस पदाधिकारी को दी। जिले में लंबित कांडों की समीक्षा करते हुए इन्होंने स्पीडी ट्रायल के तहत कार्रवाई करने का लक्ष्य थानास्तर पर निर्धारित किया।
इसके मुताबिक अरेर थाना को 72, मधवापुर को 12, जयनगर को 122, बाबूबरही को 153 एवं अंधराठाढी को 12 स्पीडी ट्रायल को निष्पादित किया जायेगा। प्राशासनिक सख्ती का लोगों ने स्वागत किया है। विभिन्न संगठनों ने जनजीवन को सामान्य बनाने में इसे बेहतर कदम बताया है। विवाद की वजह से गांव में अतिरिक्त सुरक्षा बल की तैनाती की गयी है। इसमें आस पास के जिलों से भी मदद ली गयी है।

कोई टिप्पणी नहीं: