सोमवार, 19 दिसंबर 2011

6 तक पहुंच सकती है मुद्रास्फीती की दर


6 तक पहुंच सकती है मुद्रास्फीती की दर

(रचना तिवारी)


बंग्लुरू (साई)। वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी ने कहा है कि देश में मुद्रास्फीति की दर दस प्रतिशत के आसपास है और अगर कीमतों में गिरावट का वर्तमान दौर जारी रहा तो यह मार्च तक ६ से ७ प्रतिशत तक आ सकती है। बंगलौर में दक्षिण राज्यों के मुख्यमंत्रियों और दक्षिण भारत में स्थित सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों के साथ बैठक के बाद श्री मुखर्जी ने कहा कि हालांकि विनिर्माण क्षेत्र, ईंधन और कुछ अन्य ेवस्तुओं के बारे में मुद्रास्फीति की दर ऊंची है लेकिन खाद्य मुद्रास्फीति में कमी आई है।
वैश्विक मंदी के बारे में श्री मुखर्जी ने कहा कि यह सच है कि न केवल भारत में बल्कि पूरी दुनिया में हम कठिन समय से गुजर रहे हैं। इससे पहले, दक्षिणी क्षेत्र के मुख्यमंत्रियों के सम्मेलन में श्री मुखर्जी ने मुख्यमंत्रियों और बैंकों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों से प्राथमिकता के आधार पर ऋण देने, किसान क्रेडिट कार्ड जारी करने तथा स्वाभिमान और कैवेलरीमैन कार्यक्रमों पर तेजी से अमल करने को कहा। उन्होंने देश के सभी जिलों में जीवन बीमा और गैर-जीवन बीमा कंपनियों की शाखाएं खोलने की जरूरत पर भी जोर दिया।
इस सम्मेलन में केरल के मुख्यमंत्री ओमन चांडी ने कहा है कि अगर मुल्लपेरियार बांध के नीचे की तरफ रहने वाले लोगों की सुरक्षा के लिए केरल को आवश्यक कदम उठाने की अनुमति दी जाती है तो वह तमिलनाडु को पानी देना जारी रखेगा। श्री चांडी ने कहा कि उन्होंने तमिलनाडु के वित्तमंत्री पनीरसेलवम के साथ मुल्लपेरियार बांध के मुद्दे पर चर्चा की है और उनसे मुख्यमंत्री जयललिता को यह संदेश देने को कहा है। उन्होंने कहा कि तमिलनाडु को पानी देना केरल के अपने हित में है क्योंकि वह पड़ोसी राज्य के चार जिलों पर सब्जियों और फलों के लिए निर्भर है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि दोनों राज्यों के बीच सद्भावपूर्ण संबंध बने रहेंगे और इस मुद्दे को आपसी बातचीत से निपटा लिया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं: