सोमवार, 19 दिसंबर 2011

महाकौशल प्रांत को प्रथक गौंडवाना राज्य का नाम देने की मांग


0 महाकौशल प्रांत का सपना . . . 13

महाकौशल प्रांत को प्रथक गौंडवाना राज्य का नाम देने की मांग

गोंडवाना गणतंत्र पार्टी ने उठाया प्रथक राज्य का मसला



(लिमटी खरे)

नई दिल्ली (साई)। महाकौशल प्रांत को मध्य प्रदेश से काटकर अलग करने की मांग अब तेज होने लगी है। राजनैतिक और सामाजिक संगठन भी इसमें अपनी जिम्मेदार भूमिका निभा रहे हैं। गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के संस्थापक हीरा सिंह मरकाम ने प्रथक महाकौशल प्रांत के 16 जिलों के अलावा आठ अन्य जिलों को इसमें शामिल कर इसका नाम गोंडवाना राज्य करने की मांग की है।

हीरा सिंह मरकाम ने कहा कि जब मध्य प्रदेश की स्थापना हुई थी, उस समय 1956 में भाषावार राज्यों का गठन किया था। उस वक्त गौंडी भाषी बाहुल्य गोंडवाना क्षेत्र को प्रथक राज्य नहीं बनाया गया था। इसके कारण उसकी भाषा, धर्म, संस्कृति, आस्था, विश्वास के साथ ही साथ उसकी एतिहासिक धरोहरों की समुचित सुरक्षा नही हो सकी। उन्होंने कहा कि इस जाति के उद्धार के लिए वे कृत संकल्पित हैं।

श्री मरकाम ने कहा कि गौंडवाना राज्य के गठन से गौंडी भाषा बोलने वाले लोगों का स्वाभिमान जागृत होगा। इतना ही नहीं वे अपना विकास अपने सामाजिक सिद्धांत और दर्शन के मानिंद करने में सक्षम हो पाएंगे। उन्होंने खेद व्यक्त करते हुए कहा कि गोंडवाना क्षेत्र का यह दुर्भाग्य ही माना जाएगा कि आजादी के छः दशकों के उपरांत भी गोंडवाना राज्य के लोगों को मुख्य धारा में नहीं लाया जा सका है।

उन्होंने कहा कि संविधान की समानता के आधार पर एवं छोटे राज्य, संभाग, जिले बहुत ही तीव्र गति से आर्थिक, प्रशासनिक रूप से उन्नति के मार्ग प्रशस्त करते हैं, इसी अवधारणा के तहत छोटे राज्यों का निर्माण बहुत जरूरी है। इसी के मद्देनजर गोंडवाना क्षेत्र को मध्य प्रदेश से अलग कर इसे प्रथक गौंडवाना राज्य बनाया जाए ताकि गौंडी भाषा बोलने वालों को उनका वाजिब हक मिल सके।

गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के नेशनल प्रेजीडेंट हीरा सिंह मरकाम ने आगे कहा कि गोंडवाना राज्य का निर्माण आज की महती आवश्यक्ता है। इसके अतिरिक्त देश में किसान और मजदूर, वास्तविक तौर पर नौकरशाह, नेता और पूंजीपतियों के कारण पूरी तरह शोषित हैं। इसके लिए यह आवश्यक है कि गौंडी भाषा बाहुल्य गोंडवाना क्षेत्र जिसमें महाकौशल के सोलह जिले शामिल हैं को प्रथक राज्य बनाया जाए।

(क्रमशः जारी)

कोई टिप्पणी नहीं: