सोमवार, 23 अप्रैल 2012

झील संरक्षण हेतु बाजार का होगा तबादला


झील संरक्षण हेतु बाजार का होगा तबादला
(मीना जायस्वाल)
उदयपुर (साई)। फतहसागर स्थित मुंबइया बाजार को अब मोती मगरी सीमा में ही शिफ्ट किया जाएगा। इसके लिए प्रशासनिक स्तर पर कार्रवाई शुरू कर दी गई है। दरअसल झील संरक्षण के लिहाज से यह कदम उठाया जा रहा है। डिविजनल कमिश्नर डॉ. सुबोध अग्रवाल ने इस बारे में जिम्मेदारों को निर्देश जारी किए हैं।
संभागीय आयुक्त डॉ.सुबोध अग्रवाल ने हाल ही में झील संवर्धन एवं झील विकास सोसायटी की बैठक में चार उपसमितियां बनाई थी, जिसमें से एक उपसमिति इस कार्य को अंजाम देगी। झीलों के सौन्दर्यीकरण को लेकर एडीएम प्रशासन बी.आर.भाटी की अध्यक्षता वाली उप समिति यह काम करेगी।
प्रशासनिक कवायद के अनुसार आने वाले दिनों में मुंबइया बाजार को सड़क किनारे से हटाकर मोती मगरी स्मारक के परिसर (मुंबईया बाजार के पीछे स्थित समिति के पार्क में) शिफ्ट किया जाएगा। इससे झील की सुंदरता पर पड़ रहे प्रभाव पर अंकुश लगने के साथ ही आसपास की यातायात व्यवस्था भी व्यवस्थित हो सकेगी।
मुंबइया बाजार की दुकानें महाराणा प्रताप स्मारक समिति द्वारा ही आवंटित की गई है। बाजार के पीछे पार्क की जमीन का समिति द्वारा कोई उपयोग नहीं हो रहा है। इस लिहाज से पार्क में बाजार शिफ्ट करने में कोई परेशानी नहीं होगी। यह बाजार मोती मगरी की सीमा में चले जाने से फतहसागर में फैलने वाली गंदगी को रोका जा सकेगा। अंदर वाहनों की पार्किग हो सकेगी। इससे फतहसागर पर ट्रैफिक जाम की स्थिति भी नहीं बनेगी।

कोई टिप्पणी नहीं: