सोमवार, 23 अप्रैल 2012

निर्मल बाबा के खिलाफ एकजुट हुए संत


निर्मल बाबा के खिलाफ एकजुट हुए संत

(विपिन सिंह राजपूत)

नई दिल्ली (साई)। कथित दरबारी शक्तियों के बल पर फकीर से ढाई सौ करोड़ की संपत्ति के मालिक बने निर्मल नरूला उर्फ निर्मल बाबा की मुश्किलें बढ़ती ही जा रही हैं। देश भर के साधु संत भी अब निर्मल बाबा के खिलाफ एकजुट हो रहे हैं। पूर्व में भी अनेक साधु संतों ने बाबा के खिलाफ अपना विरोध दर्ज कराया जा चुका है।
देश भर के तीर्थ पुरोहितों ने निर्मल बाबा का बहिष्घ्कार करने का फैसला किया है। फिलहाल तय हुआ है कि किसी भी कीमत पर बाबा को कुंभ के दौरान इलाहाबाद नहीं घुसने दिया जाए। संगम नगरी इलाहाबाद में अखिल भारतीय तीर्थ पुरोहित महासभा की दो दिन तक चली बैठक में यह फैसला हुआ है। बैठक में तय हुआ कि इस तरह लोगों को ठगने वाले निर्मल बाबा जैसे किसी भी शख्स को कुंभ के दौरान इलाहाबाद में धर्म की दुकान चलाने की छूट नहीं दी जाएगी।
देश के सभी 84 तीर्थ स्थलों के पुरोहितों की ओर से निर्मल बाबा जैसे लोगों के इलाहाबाद कुंभ मेले में घुसने पर रोक लगाने की मांग प्रधानमंत्री तक से की जाएगी। पुरोहितों ने चेताया कि पहले तो वह शांतिपूर्वक यह मांग करेंगे, लेकिन अगर उनकी बात नहीं सुनी गई तो वह किसी भी हद तक जाकर निर्मल बाबा जैसों को कुंभ से दूर रखेंगे।
इलाहाबाद में तीर्थ पुरोहितों के महाधिवेशन में सभी 84 तीर्थ स्थलों के करीब 350 प्रतिनिधि शामिल हुए। इनका मानना है कि निर्मल बाबा जैसे लोग कुंभ मेले में आकर धर्म और अध्यात्म के नाम पर पैसे की वसूली करते हैं। तीर्थ पुरोहित महासभा के प्रवक्घ्ता दीपू मिश्रा ने कहा कि हम किसी कीमत पर ऐसा नहीं होने देंगे। देश भर के तीर्थ पुरोहितों का विरोध निर्मल बाबा पर भारी पड़ सकता है। पुरोहित महासभा के कड़े रुख के बाद सभी 84 तीर्थस्घ्थल वाले शहरों में बाबा के लिए मुश्किल खड़ी हो सकती है।

कोई टिप्पणी नहीं: