सोमवार, 23 अप्रैल 2012

अफगान, अमरीका में समझौता जल्द


अफगान, अमरीका में समझौता जल्द
काबुल (साई)। अफगानिस्तान और अमरीका ने दोनों देच्चों के बीच ऐतिहासिक दीर्घकालीन सामरिक साझेदारी संधि के मसौदे को अंतिम रूप दे दिया है। अफगान राष्ट्रपति कार्यालय की ओर से काबुल में कल जारी विज्ञप्ति के अनुसार अफगानिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार डाक्टर रंगीन दादफर स्पांटा और अमरीकी राजदूत रेयॉन क्रॉकर की अध्यक्षता में दोनों देच्चों के प्रतिनिधिमंडलों ने एक समारोह में इस दस्तावेज को अंतिम रूप दिया।
प्राप्त जानकारी के अनुसार प्रस्तावित संधि को अफगानिस्तान और अमरीका के बीच सुदृढ़ सामरिक साझेदारी समझौता नाम दिया गया है। अफगानिस्तान और अमरीका के बीच प्रस्तावित सामरिक भागीदारी संधि के मसौदे को अंतिम रूप दिया जाना, २०१४ में अफगानिस्तान से विदेशी सेनाओं की वापसी के बाद देश का भविष्य सुनिश्चित करने की दिशा में एक और कदम है।
लेकिन यह इस बात को भी रेखांकित करता है कि अमरीका के नेतृत्व में दुनिया की पचास देशों की सेनाओं द्वारा छेड़ा गया युद्ध अभी किसी निर्णायक मोड़ पर नहीं पहुंच सका है। अफगानिस्तान अब भी आतंक के साये में जी रहा है। प्रस्तावित सामरिक साझेदारी संधि तभी सफल कहलायेगी जब अफगानिस्तान में आतंकवाद का अंत होगा और यहां के लोग बिना किसी बाहरी हस्तक्षेप के अमन चौन की जिंदगी जी सकेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं: