सोमवार, 23 अप्रैल 2012

२७ अप्रैल से ५ मई तक धर्म सरिता का प्रवाह


२७ अप्रैल से ५ मई तक धर्म सरिता का प्रवाह

(अखिलेश दुबे)

सिवनी (साई)। द्विपीठाधीश्वर जगतगुरू स्वामी शंकराचार्य जी सरस्वती के परम शिष्य एवं जयपुर से पधारने वाले राष्ट्र संत प्रज्ञानानंद जी द्वारा 28 अप्रेल से नगर में भवसागर को पार कराने वाली भागवत का वाचन किया जाएगा। प्रज्ञानानंद जी के कंठ से निकले भागवत के एक एक शब्द का रस श्रोताओं के कानों में मिश्री के मानिंद उतरता रहा है।
गौरतलब है कि नगर के महावीर मढिया के समीप आगामी २७ अप्रैल से ५ मई तक भागवत कथा सहित अनेक धार्मिक कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे है बल बुद्धि ज्ञान एवं अष्टसिद्धि के दाता राम भक्त हनुमान के सिद्ध मंदिर में कलश स्थापना के साथ कार्यक्रम संपन्न होना है। महावीर मढिया में कलशारोहण एवं अन्य धार्मिक आयोजनों की भव्य तैयारियां की जा रही है।
महावीर मढिया का भीतरी हिस्सा को भव्यतम रूप दिया गया है, विराजमान हनुमान जी की प्रतिमा के चारों ओर पीतल का पृष्ठ भाग तैयार किया गया है। २७ अप्रैल को इस सिद्ध मढिया में कलशारोहण के पूर्व शोभायात्रा तत्पश्चात जगतगुरू शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद जी महाराज के शिष्य राष्ट्र संत प्रज्ञानानंद जी की उपस्थिति में बनारस के विद्वान आचार्याे द्वारा कलशारोहण का भव्य और दिव्य कार्यक्रम संपन्न होगा, भागवत कथा व्यास गद्दी पूजन एवं समस्त देवी देवताओं का आव्हान और कथा प्रारंभ के पूर्व नवाग्रह अवाहित किये जायेगे।
२८ अप्रैल से भवसागर से पार करने वाली कर्णप्रिय भागवत कथा की  धर्म गंगा का प्रवाह पूज्य संत प्रज्ञानानंद जी महाराज द्वारा महावीर मढिया के समीप अनुग्रह प्लाजा काम्पलेक्स के समक्ष विशाल प्रागंण में भागवत कृपा के हीरे मोती लूटाये जायेगे। इस धर्मगंगा में डुबकी लगाने पहुचने वाले श्रोताओं के लिए भागवत कथा आयोजन समिति द्वारा बैठक व्यवस्था को अंतिम रूप दिया जा रहा है।
आयोजन समिति से प्राप्त जानकारी के अनुसार २८ अप्रैल से ५ मई तक भागवत कथा ३ बजे से सायं ७ बजे तक चलेगी तथा रात्रि में धार्मिक संगीत के कार्यक्रम देश के प्रतिष्ठित कलाकारों द्वारा प्रस्तुत किये जायेगे। रात्रि मेे संपन्न होने वाले कार्यक्रमों के लिए देश की जानी मानी देवी गीत गायिका सविता हलदार , हनुमान चालीसा एवं सुंदर काण्ड पर संगीतमय कार्यक्रम देने वाले विद्धान विजय शंकर जी मेहता सुप्रसिद्ध देवी गीत गायक रूद्रकांत ठाकुर, अशोक अकेला, शहनाज अख्तर, अर्चना वाबले जिनके संगीत का जादू सारे राष्ट्र की धडकनों में बसता है।
इन कलाकारों द्वारा २८ अप्रैल से ५ मई तक अलग अलग तिथियों में अपने कार्यक्रम के लिए स्वीकृति प्रदान कर दी है। भागवत कथा का भावविभोर कर देने वाला सुंदर चित्रण सिवनी नगर के जनमानस को धर्मगंगा से पवित्र तो करेगा ही रात्रि में आयोजित होने वाले रात्रि जागरण के कार्यक्रम भक्तिमय वातावरण तैयार करेगा। आयोजन समिति द्वारा इन समस्त कार्यक्रमों में आम जनता से अधिक से अधिक संख्या में पहुंचकर धर्मलाभ उठाने की अपील की गई है।

कोई टिप्पणी नहीं: