सोमवार, 23 अप्रैल 2012

इस साल एक लाख बुजुर्गों को तीर्थ-यात्रा करायेगी सरकार


इस साल एक लाख बुजुर्गों को तीर्थ-यात्रा करायेगी सरकार

(नन्द किशोर)

भोपाल (साई)।मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा है कि प्रदेश में वृद्धजन को मान-सम्मान और आदर दिलाने के लिये राज्य सरकार संकल्पित है। उन्होंने कहा कि राज्य शासन मुख्यमंत्री तीर्थ-दर्शन यात्रा के जरिये इस साल प्रदेश के एक लाख बुजुर्गों को तीर्थ-यात्रा करायेगा। मुख्यमंत्री ने यह बात आज पुलिस अधीक्षक कार्यालय परिसर में वृद्धजन को सुरक्षा देने की अभिनव पहल, आलंबन योजना के शुभारंभ समारोह में कही।
मुख्यमंत्री ने कहा कि तीर्थ-यात्रा पर जाने वाले गाँव वालों को बस से ट्रेन तक लाने का खर्च भी राज्य सरकार वहन करेगी। बुजुर्ग तीर्थ-यात्रियों की देखभाल के लिये उनके साथ राज्य सरकार की ओर से एक अधिकारी-कर्मचारी को भी भेजा जायेगा। वहीं 65 साल से अधिक उम्र के वृद्धजन के तीर्थ जाने पर उनके सहायक का यात्रा व्यय भी राज्य सरकार उठायेगी।
श्री चौहान ने कहा कि जो समाज और देश अपने बुजुर्गों के सम्मान की चिंता नहीं करता, वह आगे नहीं बढ़ सकता। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने वृद्धजनों की समग्र चिंता करते हुए मुख्यमंत्री निवास में उनकी पंचायत आयोजित की। मुख्यमंत्री ने बुजुर्गों की सुरक्षा को पुलिस और समाज के लिये बड़ी चुनौती बताया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने बुजुर्गों को बुढ़ापा चौन से काटने, उन्हें सामाजिक सुरक्षा और भरपेट भोजन देने तथा मनोरंजन के साधन मुहैया कराने जैसी व्यवस्थाएँ प्रावधानित की हैं। संतानों द्वारा बेसहारा छोड़े गये वृद्धजनों को राज्य सरकार सहारा देगी।
मुख्यमंत्री ने पुलिस द्वारा जबलपुर में शुरू की गई देश की पहली बुजुर्ग सहायता, आलंबन योजना की सराहना की। पुलिस अधीक्षक श्री संतोष कुमार सिंह ने बताया कि 24 घंटे सुविधा वाली इस योजना के टोल-फ्री नम्बर 1253 पर फोन कर बुजुर्ग सहायता प्राप्त कर सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: