मंगलवार, 17 जुलाई 2012

क्लिंटन का स्वागत जूते टमाटर से!


क्लिंटन का स्वागत जूते टमाटर से!

(टी.विश्वनाथन)

काहिरा (साई)। इजिप्ट में अमेरिकी विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन के काफिले पर प्रदर्शनकारियों ने टमाटर, बोतलें और जूते बरसाए। क्लिंटन के साथ यह घटना तब हुई जब वह एलिग्जेंड्रिया में दोबारा खोले गए अमेरिकी वाणिज्य दूतावास देखने गई थीं। यह दूतावास बजट की कमी के कारण 1993 में बंद कर दिया गया था। इस दौरान फेंका गया एक टमाटर इजिप्ट के एक अधिकारी के चेहरे पर भी जा लगा।
बताया जाता है कि इस हमले में हिलेरी क्लिंटन की कार बच गई। भीड़ क्लिंटन के विरोध में मोनिका, मोनिका, मोनिका चिल्ला रही थी। असल में यह मोनिका लेविंस्की के बारे में कहा जा रहा था, जो एक समय वाइट हाउस में इंटर्न थीं और हिलेरी के पति बिल क्लिंटन के साथ अफेयर रख चुकी थीं। क्लिंटन ने इस मौके पर अमेरिकी पर लगे आरोपों का जवाब दिया।
असल में अमेरिका लंबे समय तक इजिप्ट के पूर्व राष्ट्रपति हुस्नी मुबारक का समर्थन करता रहा था। मुबारक के जाने के बाद भी आरोप लगे कि अमेरिका कभी एक राजनीतिक धड़े को सपोर्ट कर रहा है तो कभी दूसरे को। हिलेरी क्लिंटन ने कहा कि अमेरिका इजिप्ट में जीत-हार का फैसला करने नहीं आया। रविवार को क्लिंटन ने इजिप्ट की मिलिट्री लीडरशिप के साथ बंद कमरे में मीटिंग भी की।

कोई टिप्पणी नहीं: