सोमवार, 8 अक्तूबर 2012

मंदिर से हुई चोरी


मंदिर से हुई चोरी

(सीमा श्रीवास्तव)

बिलासपुर (साई)। छत्तीसगढ़ के बिलासपुर जिले में स्थित प्रसिद्ध रतनपुर क्षेत्र के मंदिर में चोरों ने धावा बोलकर वहां स्थापित देवी, देवताओं की मूर्तियों से मुकुट तथा लगभग 20 हजार रुपये की चोरी कर ली है। बिलासपुर जिले के पुलिस अधिकारियों ने बताया कि रतनपुर के प्राचीन मंदिर गिरिजाबंध मंदिर को चोरों ने बीती रात अपना निशाना बनाया। चोरों ने श्रीराम, जानकी और हनुमान की प्रतिमा से मुकुट, छत्र और दान पेटी से करीब 20 हजार रुपये चुराए हैं।
अधिकारियों ने बताया कि सुबह जब मंदिर के सेवक सुमंत गिरी ने मंदिर के पट खोले, तब उन्होंने मुख्य द्वार और गर्भगृह का ताला टूटा हुआ देखा। रतनपुर पुलिस ने जुर्म दर्ज कर लिया है। चोर अभी तक पुलिस की पकड़ से बाहर हैं। उन्होंने बताया कि गिरीजाबंध मंदिर रतनपुर का प्राचीन और प्रसिद्ध मंदिर है। रतनपुर के महामाया, लखनीदेवी और रामटेकरी के मंदिर की तरह यह मंदिर भी श्रद्धालुओं की गहन आस्था का केंद्र है। गिरिजाबंध मंदिर के प्रबंधक तारकेश्वर पुरी हैं। उन्होंने ही रतनपुर थाने में चोरी की रिपोर्ट दर्ज कराई है।
पुलिस के मुताबिक जांच के दौरान मंदिर के समीप झाड़ियों में दान पेटी मिली लेकिन वह खाली थी। यहां से मंदिर का एक बैग भी मिला जिसमें ज्योति कलश से संबंधित दस्तावेज थे। चोरी का खुलासा करने के लिए पुलिस फोरेंसिक एक्सपर्ट की मदद ले रही है।
गौरतलब है कि 14 साल पहले रतनपुर के महामाया मंदिर से देवी प्रतिमा के आभूषण चोरी हो गए थे, जिसका खुलासा आज तक रतनपुर पुलिस नहीं कर सकी है। चोर अभी तक पुलिस की गिरफ्त से बाहर हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: