सोमवार, 8 अक्तूबर 2012

कब होगा दरगाह कमेटी का गठन


कब होगा दरगाह कमेटी का गठन

(राहुल अग्रवाल)

अजमेर (साई)। अजमेर शरीफ दरगाह के शीर्ष प्रबंधन के पद बीते कई महीनों से खाली पडे हैं, लेकिन अल्पसंख्यक कार्य मं त्रा लय अब तक इन पदों पर नियुक्ति नहीं कर पाया है। नाजिम (सीईओ) का पद बीते एक साल से खाली पडा है तो नई दरगाह कमेटी का गठन भी बीते ढाई महीने से नहीं हो सका है।
इस बारे में अल्पसंख्यक कार्य मं त्रा लय के वरिष्ठ अधिकारी मोहम्मद अफजल ने कहा, ‘‘नाजिम की नियुक्ति और नई कमेटी के गठन की प्रक्रिया चल रही है। इसे लेकर कोई समयसीमा बताना अभी संभव नहीं है।’’ सरकार पर इस स्थल की अनदेखी करने का आरोप लगाते हुए दरगाह के दीवान सैयद जैनुल आबिदीन अली खान ने कहा कि प्रबंधन में किसी के नहीं होने से दरगाह की स्थिति खराब होती जा रही है।
उन्होंने कहा, ‘‘मेरी समझ नहीं आता कि सरकार अजमेर शरीफ का क्या करना चाहती है। प्रबंधन का कोई आदमी यहां नहीं है। दरगाह की हालत खराब होती जा रही है। इस बारे में सरकार से पूछा जाना चाहिए।’’ बीते साल जुलाई में अब्दुल मजीद का कार्यकाल खत्म होने के बाद से अब तक किसी नाजिम की नियुक्ति नहीं हो पाई है। नाजिम का अतिरिक्त प्रभार मोहम्मद अफजल ही देख रहे हैं, हालांकि वह दिल्ली में रहकर की दरगाह के प्रबंधन के ज्यादातर कामों को देखते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: