सोमवार, 8 अक्तूबर 2012

इधर फसल के भाव गिर रहे उधर किसान पुत्र अमरीका दौरे पर


इधर फसल के भाव गिर रहे उधर किसान पुत्र अमरीका दौरे पर

(नन्द किशोर)

भोपाल (साई)। अ.भा. पोरवाल महासभा के पूर्व अध्यक्ष एवं कांग्रेस नेता श्री मोहनलाल गुप्ता मन्दसौर ने गिरते हुए सोयाबीन के भाव पर चिंता व्यक्त करते हुए अपने आपको किसान के बेटे कहलाने वाले प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि मुख्यमंत्री अमेरिका का दौरा कर रहे है। दूसरी तरफ प्रदेश के 80 प्रतिषत  किसानों की उन्हे कतई चिंता नही है। इसी कारण प्रदेश की मंडियों में किसान सड़क पर आकर विरोध कर रहे है लेकिन शासन का कोई भी नुमाइंदा उनकी सुध लेेने का तैयार नही दिख रहा है।
श्री गुप्ता ने कहा कि मध्यप्रदेश के किसान मेहनत मजदूरी करके अपनी सोयाबीन लेकर जैसे ही प्रदेश की मंडियोें में आये वैसे ही भाव सीधे 1500 रु. क्विंटल बाजारों में कम हो जाने से किसानों की स्थिति दयनीय हो गई और स्थितियां ये बनी कि खाद, बिजली बिल, बीज, कटाई के रुपये भी किसान सोयाबीन बेचकर नही चुका पा रहे है।
श्री गुप्ता ने कहा कि  ऐसे समय प्रदेश के मुख्यमंत्री को पड़ौसी प्रदेश राजस्थान जहां कांग्रेस शासन है वहां जाकर जिस प्रकार लहसून के भाव गिरे थे वैसे ही तत्काल शासन ने शासकीय खरीदी के माध्यम से लहसुन की खरीदी की और किसानोें को होने वाले नुकसान से उबारते हुए राहत प्रदान करवाई।
श्री गुप्ता ने कहा कि मध्य प्रदेश शासन को राजस्थान के कांग्रेस शासन मेें किसान हितैषी नीतियों का अनुसरण करते हुए चाहिये कि सोयाबीन का भाव 3500 रु. क्विंटल से ज्यादा भाव नही गिरने दे और शासकीय खरीदी शुरु करके किसानोें को राहत प्रदान की जाये।

कोई टिप्पणी नहीं: