बुधवार, 4 जनवरी 2012

उत्तर प्रदेश में जारी है मतदाता जागरूकता


उत्तर प्रदेश में जारी है मतदाता जागरूकता

(दीपांकर श्रीवास्तव)

लखनऊ (साई)। आगामी विधानसभा चुनाव में मतदाताओं को जागरूक करने के लिए राष्ट्रीय सेवा योजना के दो लाख 66 हजार स्वयं सेवकों को लगाया जायेगा। उच्च षिक्षा सचिव, अवनीष अवस्थी ने कहा कि आगामी छह जनवरी से निर्वाचन आयोग की ब्राण्ड अम्बेस्डर एवं लोक गायिका मालिनी अवस्थी स्वयं सेवकों के साथ जागरूकता अभियान चलायेंगी।
उन्होंने कहा कि जागरूकता अभियान के दौरान हर जनपद में श्रेष्ठ गीतों पर राष्ट्रीय मतदान दिवस के अवसर पर पांच हजार रूपये का पुरस्कार दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय सेवायोजना की दो हजार छह सौ इकाईयों को चयनित गांवों में कैम्प करने के निर्देष दिये गये हैं।
सुल्तानपुर जिले से साई ब्यूरो ने बताया कि वर्ष दो हजार आठ में हुए परिसीमन के बाद प्रदेष में कुल एक सौ छब्बीस नई विधानसभा सीटों का गठन हुआ तो नब्बे सीटों का अस्तित्व ही समाप्त हो गया, वहीं सुल्तानपुर जिले में भी परिसीमन के बाद कई सीटों की भौगोलिक परिस्थितियां परिवर्तित हो गयी हैं।
ब्यूरो के अनुसार सोलहवें विधानसभा के चुनाव में सुल्तानपुर जिले में परिसीमन का सबसे ज्यादा प्रभाव इसौली विधानसभा क्षेत्र पर पड़ा है। इस विधानसभा क्षेत्र को तीन टुकड़ों में विभाजित कर यहां के एक सौ अट्ठारह व जयसिंह पुर के इकतीस मतदेय स्थलों सुल्तानपुर विधानसभा में तो सदर क्षेत्र के एक सौ निनयान्नवे मतदेय स्थलों को इसौली क्षेत्र में जोड़ दिया गया है।
विधानसभा क्षेत्रों के नामों को परिवर्तित कर अब जयसिंह पुर को सदर, चॉदा को लम्भुआ तो सदर क्षेत्र को अब सुल्तानपुर क्षेत्र के नाम से जाना जायेगा। अब देखना यह है कि परिसीमन के बाद बदले जातीय समीकरण व क्षेत्रीय मुद्दों का आगामी चुनावों पर कितना असर पड़ता है।
इसी तरह जालौन से साई ब्यूरो ने बताया कि जालौन जिले में नये परिसीमन के कारण चुनाव से जुड़े अधिकारियों को सूचनाएं एकत्र करने में काफी मषक्कत करनी पड़ रही है। पिछले विधानसभा चुनाव के दौरान जिले में विधानसभा सीटों की संख्या चार थी, लेकिन इस बार नया परिसीमन लागू होने के बाद कोंच विधानसभा सीट खत्म हो गयी, उसका कुछ हिस्सा उरई में है और आधे से ज्यादा हिस्सा माधौगढ़ क्षेत्र में समाहित किया गया है।
इस वजह से सुरक्षा तैयारियों को लेकर पुरानी बुकलेट से पुलिस अधिकारियों को कोई मदद नहीं मिल पा रही है। डी0जी0 कन्ट्रोल ने चौदह बिन्दुओं पर जानकारी मांगी जिसको संकलित करने के लिए चुनाव सेल के अधिकारी परेषान रहे। किस विधानसभा क्षेत्र में कितने थाने हैं, कितने बूथ हैं उनके अनुपात में कितने फोर्स की आवष्यकता होगी। संवेदनषील और अतिसंवेदनषील के दायरे में कौन-कौन से केन्द्र रहेंगे। जिला प्रषासन को शान्ति एवं निष्पक्ष चुनाव कराने कें लिए सूचनाओं के संग्रह में और मसक्कत करनी होगी।
आजमगढ़ से साई ब्यूरो ने बताया कि यहां जिन चुने हुए प्रतिनिधियों को सुरक्षा व्यवस्था दी गयी है उन्हें वाहन का खर्च भी स्वयं उठाना पड़ रहा है। निर्वाचन के सूत्रों ने कहा कि आजमगढ़ जनपद में होर्डिंग, बैनर और जितने भी पम्पलेट हैं वे सब हटाये जा रहे हैं। किसी भी सरकारी जगह पर किसी कंडीडेट को बिना अनुमति के कोई होर्डिंग, बैनर नहीं लगा है और सभी प्रत्याषियों के चुनाव के खर्चे पर नजर रखी जा रही है। किसी को भी निर्वाचन क्षेत्र में सरकारी साधनों, सरकारी व्यवस्था के तहत आने की अनुमति नहीं है, इसको सुनिष्चित किया जा रहा है जिनको सिक्योरिटी दी गयी है उनके वाहनों का खर्च उन्हें स्वयं वहन करना है।
अम्बेडकरनगर से साई ब्यूरो ने खबर दी है कि यहां के मालीपुर थाने में आजमगढ़ जिले के फूलपुर क्षेत्र के समाजवादी पार्टी के विधायक अरूणकान्त यादव के विरूद्ध प्राथमिकी दर्ज कर ली गयी है। पुलिस सूत्रों ने बताया कि वाहन चेकिंग के दौरान विधायक ने पुलिसकर्मियों के साथ हाथापाई करके भाग निकले।
सूत्रों ने कहा कि विधायक सहित दो दर्जन व्यक्तियों की पुलिस सरगर्मी से तलाष कर रही है। उधर उन्नाव में कम्बल वितरण मामले को लेकर आचार संहिता के उल्लंघन में बहुजन समाज पार्टी के प्रत्याषी को नोटिस जारी की गयी है। इस बीच ज्योतिबाफुलेनगर में नौ स्थायी चेकपोस्ट और तैतीस बैरियर लगाकर वाहन चेकिंग की जा रही है। पुलिस अधीक्षक उदय प्रताप ने बताया कि इन स्थानों पर वाहनों को मेटल डिटेक्टर से होकर गुजरना पड़ेगा।

कोई टिप्पणी नहीं: