रविवार, 12 फ़रवरी 2012

रहस्यमय तरीके से ठगी


रहस्यमय तरीके से ठगी

(मनोज मर्दन त्रिवेदी)

सिवनी (साई)। बरघाट क्षेत्र के अनेक ग्रामों में कुछ अज्ञात व्यक्तियों द्वारा रहस्यमय तरीके से ठगी का कारोबार किया जा रहा है। ठगी करने वाले अपने शिकार को इतनी बुरी तरह से डरा धमका देते हैं कि वह व्यक्ति पुलिस में रिपोर्ट दर्ज कराने और किसी भी अन्य व्यक्ति को बताने का साहस नही जुटा पा रहा है।
इसी प्रकार का घटनाक्रम कल्याणपुर निवासी सेवा निवृत्त आदिवासी शिक्षक धनङ्क्षसह धुर्वे के साथ-साथ एवं पिपरिया निवासी यादव राव पटले के साथ घटित हुआ है। इन दोनो व्यक्तियों ने बड़ा साहस करने के उपरांत एक ने बरघाट और दूसरे व्यक्ति ने कान्हीवाड़ा थाने में अपने साथ घटित घटनाक्रम की पुलिस रिपोर्ट दर्ज कराई है परंतु पुलिस द्वारा आज दिनांक तक दोषियों के विरूद्ध किसी भी प्रकार की कार्यवाही नही किये जाने से रिपोर्ट दर्ज कराने वाले व्यक्ति भी दहशतमय हैं।
घटना क्रम की मिली विस्तृत जानकारी के अनुसार मेहरापिपरिया निवासी यादव राव पटले के निवास पर एक चौपहिया वाहन से दो व्यक्ति पहुंचे और उन्होने बताया कि आपके खेत में कुछ काम करने चलकर अपना खेत बतादें। यादव राव पटले सहज भाव से अपने खेत पहुंचे तो उन्हें बताया गया कि आपके खेत में गहरी जुताई का काम करना है जिसमें ०३ लाख रूपये का खर्चा आयेगा यादव राव पटले ने काम के लिये अपनी असहमति व्यक्त करते हुये कहा कि उनके पास इतनी बड़ी राशि नही है और वे खेत में काम नही कर सकते।
परंतु चौपहिया वाहन से पहुंचे व्यक्ति जेसीबी मशीन और ट्रेक्टर अपने साथ लिये हुये गये थे उन्होने कहा कि यदि आपको पसंद आये तो काम करा लेना हम कुछ जगह में काम कर रहे हैं और जबरदस्ती उनकी आधा एकड़ जमीन की गहरी जुताई का काम शुरू कर दिया जिसके एवज में उन्होने ८० हजार रूपये का भुगतान तत्काल करने की धमकी दी।
उन्होने इतनी बड़ी राशि देने पर एतराज व्यक्त किया, और कहा कि उन्होने काम करने से जब मना किया था तो काम क्यों किया गया इस प्रकार के जवाब पर चौपहिया वाहन में पहुंचे व्यक्तियों द्वारा धमकी दी गई कि तुम्हारा लड़का बरघाट में रहता है अगर तत्काल पैसे नही दिये और ज्यादा शोरगुल किया गया तो उसे अपनी जान से हाथ धोना पड़ेगा। पुत्र मोह में डरावनी धमकी सुनकर यादव राव पटले ने तत्काल यहां वहां से ७१ हजार २२६ रूपये के भुगतान नगद किये।
जब इस बात की जानकारी यादव राव पटले ने बरघाट रहने वाले अपने शिक्षक पुत्र को दी तो उन्होने जिन ट्रेक्टरो से जुताई करायी गयी थी उन ट्रेक्टर चालको को पकड़ा परंतु ट्रेक्टर चालको द्वारा बताया गया कि जिन व्यक्तियों ने उनके खेत में जुताई करायी है उन्होने वह खेत अपना बताया था और जुताई के मात्र उन्हें ८२०० रूपये ही मिले। इसी प्रकार का घटना क्रम कल्याणपुर नंदौरा निवासी सेवा निवृत्त शिक्षक धनसिंह धुर्वे के साथ भी घटित हुआ है जिनकी महज आधा एकड़ जमीन की जुताई की गई। और उन्हें इतनी बुरी तरह से धमकाया गया कि उक्त शिक्षक के महाराष्ट्र  बैंक धारणा के खाते से ३ लाख ५० हजार रूपये की राशि शिवपुरी में स्टेट बैंक के खातेदार सलीम के नाम स्थानांतरित करा दी गई उक्त आदिवासी शिक्षक इतनी बुरी तरह से दहशत में आ गया था कि वह पुलिस रिपोर्ट दर्ज कराना भी नही चाह रहा था बरघाट निवासी शिक्षक पटले एवं कुछ अन्य के द्वारा साहस देने के उपरांत उसमें बमुश्किल रिपोर्ट दर्ज कराई है। और इस शिक्षक के खेत की जुताई भी गुजरात के जुताई कार्य करने वाले ट्रेक्टर चालको द्वारा की गई जिनका कहना है कि उन्हें मात्र इस काम के ०९ हजार रूपये प्राप्त हुये हैं। जो चौपहिया वाहन ने घूमने वाले व्यक्तियों द्वारा मेहरा पिपरिया निवासी यादव राव पटले से ७१ हजार रूपये और शिक्षक धुर्वे से ३ लाख ५० हजार रूपये की राशि ली गई है। उन्होने ट्रेक्टर चालको को अपना खेत बताया है। दोनो घटना क्रमो की ठगी के शिकार हुये व्यक्तियों के द्वारा पुलिस रिपोर्ट दर्ज करा दी गई है। परंतु पुलिस को अभी तक उक्त दोनो मामले में कोई रूचि नही है जिससे  रिपोर्ट कर्ता भारी निराश हैं और संभावना व्यक्त की जा रही है कि इस प्रकार की ठगी क्षेत्र में अन्य व्यक्तियों के साथ भी करना संभव हो सकता है परंतु धमकी के कारण अन्य व्यक्ति रिपोर्ट नही करा पा रहे हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: