रविवार, 12 फ़रवरी 2012

सिवनी विधानसभा में शुरू हुई विकास यात्रा


सिवनी विधानसभा में शुरू हुई विकास यात्रा

शिवराज मामा के शासन में बच्चो से लेकर वृद्धो तक के

(मनोज मर्दन त्रिवेदी)

सिवनी (साई)। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा हर वर्ग के उत्थान के लिये बिना किसी भेदभाव के जनकल्याणकारी योजनाएं बनाई गई हैं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश की जनता से हृदय के संबंध स्थापित कर विकास को जो गति प्रदान की है उससे आज चाहे बेटियों के चहरे हों, माताओं के, नन्हें मुन्नों के, किसानो के मजदूरों के, विद्यार्थियों के सभी के चहरों में आत्मसंतुष्टि प्रदान करने वाली खुशी दिखाई देती है।
 इस प्रकार के उद्गार सिवनी विधानसभा क्षेत्र की विधायक श्रीमती नीता पटेरिया ने आज सिवनी विधानसभा क्षेत्र के छपारा विकासखण्ड के घुनई से विकास यात्रा का शुभारंभ करते हुये उपस्थित जनसमुदाय से भी कही। उन्होने यात्रा का शुभारंभ करते हुये कहा कि आज वे किसी प्रकार का भाषण देने नही और न ही भारतीय जनता पार्टी के पक्ष में वोट मांगने आयी है बल्कि मध्यप्रदेश सरकार के मुखिया शिवराज सिंह चौहान ने भारतीय जनता पार्टी के पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं के गांव-गांव में भेजकर यह जानने की इच्छा प्रकट की है कि उनके द्वारा संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ ग्रामीणों को मिल रहा है या नही और उनकी योजनाओं से लोग संतुष्ट हैं या नही।
ग्रामीण क्षेत्रो की और क्या समस्याएं हैं और उनके निराकरण के लिये क्या किया जा सकता है यह सब  जानकारी एकत्रित कर ग्रामीण क्षेत्रों में हुये विकास कार्याे और ग्रामीण क्षेत्रो में क्या करने की आवश्यकता है। इस प्रकार की जानकारी से वे अवगत होना चाहते हैं जिसके लिये सभी विधायक और भारतीय जनता पार्टी के पदाधिकारी मंत्री सभी ग्रामीण क्षेत्रो का विस्तृत दौरा कर रहे हैं और एक-एक गांव में जाकर सरकार की योजनाओं की जानकारी देने के साथ ग्रामीण क्षेत्रो की समस्याओं और सरकार की योजनाओं से लाभान्वित व्यक्तियों में जो प्रतिक्रिया हैं उसकी जानकारी एकत्रित करना है और विकास यात्रा के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रो की अन्य समस्याओं का निराकरण करते हुये समृद्ध और विकसित मध्यप्रदेश बनाने की दिशा में विस्तृत कार्य योजना बनाना है।
श्रीमती नीता पटेरिया ने आज छपारा विकासखण्ड के घुनई ग्राम से विकास यात्रा का शुभारंभ करते हुये कार्यकर्ताओं, पदाधिकारियों एवं विकासखण्ड स्तर के समस्त विभाग प्रमुखों के साथ ग्रामीणजनों से विस्तृत चर्चा की बिना किसी मंचीय स्वागत, भाषण के ग्रामीणों से सीधा संवाद करते हुये ग्रामीण क्षेत्रों की जनता से जननी सुरक्षा योजना, लाडली लक्ष्मी योजना, रोजगार गारण्टी योजना, मध्यान्ह भोजन, निरूशुल्क गणवेश, आंगनवाड़ी केंद्रो की जानकारी, शिक्षकीय व्यवस्था, ग्रामीण क्षेत्रो की पेयजल व्यवस्था, सड़क-बिजली पानी, किसानी आदि से संबंधित चर्चाएं की कुछ स्थानो पर उन्होने भूमि पूजन एवं लोकापर्ण के कार्य भी किये।
इस दौरान उन्होनें लाड़ली लक्ष्मी योजना के चौक भी पात्र हितग्राहियों को वितरित किये। आज से प्रारंभ हुयी विकास यात्रा २० फरवरी तक चलेगी। आज यह यात्रा बरबसपुर, घुनई, देवगांव, नयेगांव, मुंडरई, मुंडाटोला, सूखा, उटेकटा, सुकराटोला, इमलीपठार, चमारी, तिलबोडी, डांगावानी, झिरी, डोडा, सर्रा, भरगा, बडपानी, तेंदनी, कमली, इमालिया तक चली। आगामी समय में भी इसी प्रकार की यात्रा विधानसभा क्षेत्र में भ्रमण करेगी, श्रीमती पटेरिया के साथ विकास यात्रा में वरिष्ठ भाजपा नेता वेदसिंह ठाकुर, डॉ. सुनील अग्रवाल, अशोक शुक्ला, विधानसभा प्रतिनिधि, संतोष अग्रवाल, प्रहलाद कोनियापार, राजेन्द्र सिंह बघेल, पवन बंसल, छपारा मण्डल अध्यक्ष लेखराम साहू, चमारी मण्डल अध्यक्ष रामदयाल, श्रीमती संगीता बरक ड़े, नर्मदा सुनील झारिया, हरिशंकर पटेल, ओम दुबे, डॉ. अभिजीत चौहान, विधानसभा प्रभारी संतोष नगपुरे, महताब सिंह, सोहन कश्यप, राजेश श्रीमाली, धीरसिंह भलावी, गुड्डू पटेल, भगवान दास सोनी, चमन रूनीझा, अशोक सोनी सहित बड़ी संख्या में कार्यकर्ता और अधिकारी उपस्थित रहे. जनपद पंचायत के सी.ई.ओ. पीएचई के एसडीओ. आर.ई.एस. के एसडीओ. तहसीलदार महिला बाल विकास के अधिकारी बी.आर.सी. एवं अन्य विभागो के विभाग प्रमुख उपस्थित थे. इस विकास यात्रा के समय स्थानीय स्तर पर निराकृत किये जाने वाली समस्याएं मौके पर ही निराकृत की गयी। यात्रा के दौरान ग्रामीणों में भारी उत्साह देखा गया. बड़ी संख्या में महिलाओं की उपस्थिति रही।

कोई टिप्पणी नहीं: