रविवार, 12 फ़रवरी 2012

२० वर्ष पुराना १६ किलो का ट्यूमर सफलता पूर्वक निकाला गया


२० वर्ष पुराना १६ किलो का ट्यूमर सफलता पूर्वक निकाला गया

(मनोज मर्दन त्रिवेदी)

सिवनी (साई)। स्थानीय कृष्णा हॉस्पिटल में एक महिला के पेट से २० वर्ष पुराना १६ किलो का विशाल ट्यूमर निकाला गया। डॉ. नम्रता तिवारी स्त्री रोग विशेषज्ञ ने जानकारी देते हुये बताया कि उनके हॉस्पिटल में भर्ती वंदना पति राजेन्द्र सोनी कटंगी रोड स्थित अभिषेक कॉलोनी निवासी को आज पेट दर्द की शिकायत को लेकर भर्ती कराया गया था जिसकी जांच उपरांत पति के सहमति पर उन्होने उसका ऑपरेशन किया दो घण्टे के कठिन ऑपरेशन के दौरान सफलता पूर्वक १६ किलो वजनी का पेट से ट्यूमर निकाला गया। उन्होने बताया कि यह पहला अवसर है कि जो इतना बड़ा ट्यूमर सफलता पूर्वक निकालना और महिला की जान को बचाना उनके लिये बड़ी चुनौती थी।
पीड़िता के पति राजेन्द्र कुमार सोनी ने बताया कि २० वर्ष से उसकी पत्नि के पेट में दर्द था और उसने कई जगह इसका इलाज करवाया और रिपोर्ट के मुताबिक उसे पता चला कि उसके पेट में एक छोटा गोला है जिसके ऑपरेशन के लिये उसने चिकित्सको से कहा परंतु उसके ससुर के द्वारा ऑपरेशन कराने से हमेशा इंकार किया गया। और कहा गया कि उसकी एक ही पुत्री है जिसकी जान को खतरा हो सकता है इस कारण ऑपरेशन नही कराया जाऐगा।
चाहे तो वह दूसरा विवाह कर सकता है इस परेशानी से उसने दूसरा विवाह भी किया और विगत ०७ वर्षाे तक उसकी पत्नि मायके मे रही फिर वह उसके साथ ही रहने लगी इस बीच उसकी वर्तमान में ०३ वर्ष की पुत्री है और १२ माह की एक और पुत्री है। ट्यूमर की विशालता और तकलीफ के कारण उसे देखा नही गया जिसका उपचार बड़े नगरों में साबित हो रहा था। कृष्णा हॉस्पिटल में जब उसे ले जाया गया तो चिकित्सको ने गारण्टी ली और उसका ऑपरेशन सफलता पूर्वक बहुत ही कम खर्चे में कर दिया गया उसकी पत्नि पूरी तरह स्वस्थ्य है और उपचार लाभ ले रही है।

कोई टिप्पणी नहीं: