रविवार, 12 फ़रवरी 2012

जनकल्याण एवं विकास की बनी योजनाएँ


जनकल्याण एवं विकास की बनी योजनाएँ

(मनोज मर्दन त्रिवेदी)

सिवनी (साई)। प्रदेश भाजपा द्वारा निर्धारित कार्यक्रम अनुसार सिवनी विधानसभा क्षेत्र में सिवनी विधायक श्रीमति नीता पटेरिया के नेतृत्व में १ फरवरी को विधानसभा के छपारा विकासखंड के घुनई ग्राम से विकास यात्रा निकाली गई है जो २० फरवरी तक चलेगी। विकास यात्रा के शुभारंभ अवसर पर घुनई में भारतीय जनता पार्टी के पूर्व जिला अध्यक्ष और वरिष्ठ नेता वेदसिंह ठाकुर, डॉ.सुनील अग्रवाल, अशोक शुक्ला, ओंम दुबे, राजेन्द्र सिंह बघेल, अशोक सोनी, विजय बघेल, प्रहलाद पटेल एवं विधानसभा विकास यात्रा के मीडिया प्रभारी संतोष अग्रवाल, मंडल अध्यक्ष लेखराम साहू, संतोष नगपुरे, रघुवीर सिंह धुर्वे, धीरसिंह भलावी, राजेश श्रीमाली, महेश सिंह, मेहताब सिंह, रामदयाल सिंह,मुरारी साहू, डॉ.अभिजीत सिंह चौहान उपस्थित रहे।
घुनई से प्रारंभ हुई यात्रा देवगाँव, बरबसपुर, मुण्डाटोला, नयेगाँव, सूखामाल, ऊँठेकटा, सुकराटोला, इमलीपठार, चमारीखुर्द, तिलबोड़ी से होते हुये इमरिया में यात्रा का विश्राम हुआ। इसी प्रकार यह यात्रा अगले दिनों में भी निरंतर २० फरवरी तक जारी रहेगी। विकास यात्रा के दौरान विधायक एवं वरिष्ठ भाजपा के पदाधिकारी मध्यप्रदेश शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी ग्रामीणों को प्रदान कर रहे हैं एवं ग्रामीण क्षेत्रों में व्याप्त अन्य समस्याओं का निराकरण भी मौके पर उपस्थित संबंधित अधिकारियों के माध्यम से कराया जा रहा है।
विकास यात्रा में सिवनी विधायक द्वारा मध्यप्रदेश शासन के वर्तमान मुखिया शिवराज सिंह चौहान को अतिसंवेदनशील मुख्यमंत्री बताया जा रहा है। प्रदेश में जनकल्याण एवं विकास की बनी योजनाएँ इससे पूर्व कभी नही बनी थी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जो विकास की योजनाएँ बनाई हैं उससे हर वर्ग का व्यक्ति लाभान्वित हो रहा है। श्रीमति पटेरिया ने शिक्षा के क्षेत्र में छात्र-छात्राओं को गणवेश प्रदान करने, साइकिल प्रदान करने जैसी योजनाओं को शासन की सराहनीय पहल बताया तो वहीं कृषि को लाभ का व्यवसाय बनाने के लिये मुख्यमंत्री द्वारा सिंचाई योजना, १ प्रतिशत पर कृषि ऋण, खाद बीज की चिंता और समर्थन मूल्य पर कृषि उत्पाद पर बोनस देकर गरीबी को कृषकों को लाभान्वित करने वाली ऐतिहासिक पहल बताया है।
श्रीमति पटेरिया ने ग्राम पंचायत क्षेत्रों में मुख्यमंत्री सड़क योजना के साथ ही आंतरिक मार्ग निर्माण के लिये ग्राम पंचायतों को ५ लाख से १५ लाख रूपए तक की राशि देकर गाँव-गाँव में पक्की सड़कों का निर्माण करने का फैसला लिया है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की लाड़ली लक्ष्मी योजना, जननी सुरक्षा योजना और आम व्यक्ति को गंभीर बीमारियों पर उपचार के लिये दी जाने वाली सहायता राशि की राष्ट्रीय स्तर पर भी सराहना की जाती है।
श्रीमति पटेरिया ग्रामीणों से  सीधा संवाद करते हुये कह रही हैं कि मुख्यमंत्री ने इस प्रकार जनकल्याणकारी योजनाएँ संचालित करने के साथ ही यह भी जमीनी स्तर पर जानने की मंशा के साथ गाँव-गाँव में यात्रा का कार्यक्रम निर्धारित किया है कि ग्रामीणों को इनका फायदा मिल रहा है या नही। ग्रामीणों को और क्या सुविधाएँ दी जा सकती हैं। यात्रा में भाजपा के कार्यकर्ता, पदाधिकारी एवं संबंधित अधिकारी-कर्मचारी शामिल हो रहे हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: