शुक्रवार, 1 जून 2012

अल्पसंख्यक विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप वितरण में मध्यप्रदेश श्रेष्ठतम राज्यों में शामिल

अल्पसंख्यक विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप वितरण में मध्यप्रदेश श्रेष्ठतम राज्यों में शामिल
(नन्‍द किशोर) 
भोपाल (साई)। मध्यप्रदेश में अल्पसंख्यक समुदाय के विद्यार्थियों को मेरिट-कम-मीन्स छात्रवृत्ति योजना के क्रियान्वयन में मध्यप्रदेश देश में सर्वश्रेष्ठ कार्य करने वाले राज्यों में शामिल है। मध्यप्रदेश का श्रेष्ठ कार्य देखते हुए यहाँ के लिये वित्तीय वर्ष 2012-13 का लक्ष्य भी बढ़ा दिया गया है।
भारत सरकार के अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय ने मध्यप्रदेश के मुख्य सचिव को इस संबंध में भेजे गये पत्र में 11वीं पंचवर्षीय योजना के दौरान प्रदेश में किये गये कार्य की तारीफ की और उम्मीद जाहिर की है कि 12वीं पंचवर्षीय योजना में भी मध्यप्रदेश इतनी ही कुशलता से कार्य करेगा।
उल्लेखनीय है कि भारत सरकार की यह योजना 5 साल से चल रही है और इसको अमल में लाने के मामले में मध्यप्रदेश आगे रहा है। पिछले साल भी मध्यप्रदेश के काम की तारीफ की गई थी। यह योजना शुरू में देश के 28 राज्य/केन्द्र शासित प्रदेश में वर्ष 2007-08 में लागू की गई थी और वर्ष 2010-11 में इनकी संख्या बढ़कर 32 हो गई। वर्ष 2012 तक इन राज्य में एक लाख 62 हजार 967 विद्यार्थियों को यह छात्रवृत्ति दी गई है।
मध्यप्रदेश में ऑनलाइन स्कॉलरशिप मैनेजमेंट सिस्टम लागू करने से इस योजना में पारदर्शिता आयी है। इससे विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति के लिये आवेदन करना आसान हो गया है। साथ ही मेरिट लिस्ट की मॉनीटरिंग, प्रोसेसिंग तथा इसे अंतिम रूप दिये जाने के कार्य के साथ-साथ छात्रवृत्ति स्वीकृत करने की व्यवस्था में भी उल्लेखनीय सुधार आया है।

कोई टिप्पणी नहीं: