शुक्रवार, 1 जून 2012

युवा नीति का मसौदा जारी


युवा नीति का मसौदा जारी
(महेश रावलानी)
नई दिल्ली (साई)। केन्द्रीय युवा मामले और खेल मंत्री अजय माकन ने राष्ट्रीय युवा नीति-२०१२ का मसौदा जारी किया। नई दिल्ली में मीडिया से बातचीत में कल श्री माकन ने कहा कि इस नीति का उद्देश्य कौशल विकास के जरिये नौजवानों को सशक्त बनाना है, ताकि रोजगार प्राप्त करने की उनकी क्षमता बढ़ सके और दूसरे मंत्रालय तथा विभागों के साथ तालमेल से उन्हें उद्यम के अवसर उपलब्ध कराए जा सकें।
उन्होंने कहा कि इस नीति में राष्ट्रीय मूल्यों, सामाजिक समरसता, राष्ट्रीय एकता, शिक्षा, स्वास्थ्य, खेल-कूद और मनोरंजन पर बल दिया गया है। श्री माकन ने बताया कि मसौदा नीति में १५ से ३५ वर्ष के मौजूदा लक्षित आयु वर्ग को बदलकर १६ से ३० वर्ष करने का भी प्रस्ताव किया गया है।
खेल मंत्री ने कहा कि सरकार ने यूनाइटेड नेशन के डेफिनेशन को युवाओं की और कॉमनवेल्थ कंट्री के युवाओं की डेफिनेशन को लिया है। एक जगह के ऊपर १६ से २५ हैं दूसरी जगह पर १५ से २९ तक हैं। इसको ध्यान में रखते हुए सरकार ने अपने युवाओं का डेफिनेशन इसको दोनों तरफ से दोनों सिरो को कम करके १६ से ३० वर्ष का प्रपोज किया है। और साथ में इसको सरकार ने तीन अलग-अलग सब-गु्रप्स में हमने इसको बांटा है।

कोई टिप्पणी नहीं: