शुक्रवार, 1 जून 2012

लू ने मचाई तबाही


लू ने मचाई तबाही

(महेंद्र देशमुख)

नई दिल्ली (साई)। देश के कई भागों में गर्मी और लू का प्रकोप जारी है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कल तापमान ४५ दशमलव ४ डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया जो इस मौसम का सबसे अधिक तापमान है। पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में भयंकर गर्मी ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है।
राजस्थान के चुरू में तापमान ४८ दशमलव ७ डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम का सबसे अधिक तापमान है। समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के संवाददाता ने खबर दी है कि राज्य सरकार ने भीषण गर्मी के कारण महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के कार्यों के समय में आज से बदलाव किया है।
उधर, जयपुर से समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के ब्यूरो शैलेंद्र ने बताया कि आज से ये कार्य सुबह ६ से १० बजे तक संचालित किए जाएंगे।  इससे उन लाखों श्रमिकों को काफी राहत मिलेगी जो भीषण गर्मी के बावजूद खुले में कार्य कर रहे हैं। प्रदेश में तेज गर्मी के बीच बिजली और पानी की समस्या भी बढ़ने लगी है। मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलौत ने बिजली और पानी से जुड़े विभागों के अधिकाारियों को निर्देश दिये हैं कि शहरों, गांवों और कस्बों में पीने के पानी और बिजली की आपूर्ति बहाल रखने के सभी पुख्ता प्रबंध किये जायें।
हिमाचल प्रदेश में निचले इलाकों में भी गर्मी का प्रकोप बढ़ गया है। जहां तापमान सामान्य से ६ से ७ डिग्री अधिक बना हुआ है। ऊना इस मौसम का सबसे गर्म स्थान रहा जहां अधिकतम तापमान ४५ दशमलव २ डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। मौसम विभाग के अनुसार गर्मी से फिलहाल राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं है। देश के पूर्वी भाग में भी गर्मी बढ़ गई है।
बिहार में भीषण गर्मी पड़ रही है। समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के पटना संवाददाता प्रतिभा सिंह ने बताया है कि गर्मी के कारण लोग घरों से बाहर नहीं निकल रहे हैं। बिजली आपूर्ति बाधित होने के कारण घरों में रहने वाले लोगों को भी काफी परेशनियों का सामना करना पड़ रहा है। बाजार में कूलर और एसी की मांग बढ़ गई है। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि फिलहाल तापमान में कोई खस फर्क नहीं होगा। मौसम इसी तरह का रहेगा। उधर ओडीशा, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ तथा तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों में भी गर्मी पड़ रही है।

कोई टिप्पणी नहीं: