सोमवार, 25 जून 2012

पुणे ही भा रहा है महामहिम को!

पुणे ही भा रहा है महामहिम को!

(विनीता विश्वकर्मा)

पुणे (साई)। राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल की सेवानिवृति के बाद सरकार ने उनके लिए पुणे में आवास तय किया है। इससे पहले प्रतिभा पाटिल ने एक विवाद के बाद वहीं एक अन्य आवास छोड दिया था। अधिकारियों ने यहां बताया कि शहरी विकास मंत्री ने जो स्थान उनके लिए तय किया है वह पुणे के पशान रोड इलाके में है।
उधर, दिल्ली में शहरी विकास सचिव सुधीर कृष्ण ने कहा, ‘‘पुणे में उनके आवास का प्रस्ताव है और यह महाराष्ट्र सरकार के अधीन है। इस संबंध में हमने उसे लिखा है और अब उसके जवाब का इंतजार है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हमने स्थानीय और राज्य के अधिकारियों के साथ विचार विमर्श के बाद पुणे में पशान रोड पर एक भूखंड की पहचान की है। हमने अब राज्य सरकार से अनुरोध किया है और औपचारिक पेशकश पत्र की उम्मीद है।’’
कृष्ण ने कहा चूंकि केंद्रीय लोक निर्माण विभाग के पास पुणे में वांछित मापदंड पर कोई उपयुक्त निवास नहीं है, अतएव मंत्रलय को वैकल्पिक आवास देखना पडा। कृष्णा ने कहा कि शहरी विकास मंत्रलय के संपदा निदेशालय को यह आवास मिल जाने के बाद लोक निर्माण विभाग उसे सुसज्जित करेगा।
उन्होंने कहा कि कई पूर्व राष्ट्रपतियों ने सेवानिवृति के बाद नई दिल्ली में ठहरना पसंद किया जबकि कई ने अपने गृहराज्यों में आवास की व्यवस्था का अनुरोध किया। कृष्णा ने कहा, ‘‘पूर्व राष्ट्रपति नीलम संजीव रेड्डी को उनके गृहराज्य आंध्रप्रदेश में राज्य सरकार की मदद से आवास उपलब्ध कराया गया था।’’ इसी तर्ज पर प्रतिभा देवी पाटिल को आवास उपलब्ध कराने की कार्यवाही की जा रही है।
सियासी गलियारों मे ंचल रही चर्चाओं के अनुसार प्रतिभा देवी सिंह पाटिल का कार्यकाल बहुत ज्यादा प्रभावशाली नहीं रहा है जिसके चलते कांग्रेस ने भी उनसे पल्ला झाड़ ही लिया हैै। सूबे के एक वरिष्ठ कांग्रेसी नेता ने पहचान गुप्त रखने की शर्त पर समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया से चर्चा के दौरान कहा कि प्रतिभा देवी के कार्यकाल में महामहिम आवास की गरिमा तार तार हुई है जिससे कांग्रेस के अनेक नेता खफा हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: