सोमवार, 25 जून 2012

राष्ट्रपति चुनावों के बाद सोनिया ‘मन‘ से फेंटेंगी पत्ते


राष्ट्रपति चुनावों के बाद सोनिया मनसे फेंटेंगी पत्ते

(शरद खरे)

नई दिल्ली (साई)। राष्ट्रपति चुनावों के उपरांत सत्ता और संगठन में बड़ा बदलाव हो सकता है। आम चुनावों में अब दो साल का समय बचा है और कांग्रेस अपनी छवि को एक बार फिर चमकाकर तीसरी बार सत्ता हासिल करने को आतुर नजर आ रही है। इसके लिए सरकार और संगठन दोनों ही का चेहरा बदलने की कवायद हो रही है ताकि आने वाले समय में कांग्रेस के युवराज राहुल गांधी की ताजपोशी के मार्ग प्रशस्त हो सकें।
राष्ट्रपति चुनावों के एन बाद सरकार में होने वाले फेरबदल के बारे में कांग्रेस के सत्ता और शक्ति के शीर्ष केंद्र 10 जनपथ के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑॅफ इंडिया को संकेत दिए कि प्रणव मुखर्जी के त्यागपत्र से रिक्त होने वाले वित्त मंत्रालय की कमान प्रधानमंत्री डॉ.मनमोहन सिंह अपने पास ही रखने वाले हैं।
इसके आलवा गृह मंत्री पलनिअप्पम चिदम्बर से होम लेकर डिफेंसे मिनिस्टर ए.के.अंटोनी को दिया जा सकता है वैस होम के लिए गुलाम नबी आजाद भी लाबिंग कर रहे बातए जा रहे हैं। गृह मंत्री चिदम्बरम को विदेश मंत्रालय दिया जा सकता है। ममता और यूपीए के बीच छिड़ी अघोषित रार को देखकर सभी की राल रेल मंत्रालय के लिए टपक रही है। डीएमके इसे लपकने को आतुर दिखाई दे रहा है। टी.आर.बालू के करीबी सूत्रों की मानें तो रेल विभाग के ठेकेदारों ने हार फूल लेकर उनके निवास पर आमद देना भी आरंभ कर दिया है।
कांग्रेस के नए संकट मोचक नंबर दो राजीव शुक्ला की पदोन्नति तय मानी जा रही है। शुक्ला को कैबनेट मंत्री के बतौर पदोन्नत कर कोई मलाईदार विभाग सौंपा जा सकता है। वहीं एचआरडी मिनिस्टर कपिल सिब्बल से यह विभाग छिनना लगभग तय ही माना जा रहा है। अल्पसंख्यक कल्याण और कानून मंत्री सलमान खुर्शीद की नौकरी भी खतरे में ही बताई जा रही है।
वित्त मंत्रालय के लिए लाबिंग करने वाले जयराम रमेश सहित वायलर रवि,  जयपाल रेड्डी को कम महत्व का विभाग देकर संगठन की महती जवाबदारी सौंपी जा सकती है। उधर, राजा दिग्विजय सिंह, आस्कर फर्नाडिस, मनीष तिवारी को संगठन की जवाबदेही के साथ ही साथ केंद्र में लाल बत्ती से नवाजा जा सकता है।
सूत्रों ने कहा कि वित्त मंत्रालय के लिए केंद्रीय शहरी विकास मंत्री कमल नाथ काफी जोर लगा रहे हैं। कमल नाथ का माईनस प्वाईंट यह उभरकर सामने आ रहा है कि प्रधामंत्री डॉ.मनमोहन सिंह, केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश, मोंटेक सिंह अहलूवालिया, सोनिया के राजनैतिक सचिव अहमद पटेल, राहुल गांधी भी कमल नाथ को नापसंद ही करते हैं। कमल नाथ के खाते में नीरा राडिया के टेप में कमीशन के आरोप भी मीडिया में जमकर उछले हैं। दिल्ली के कुछ मीडिया संस्थानों में कमल नाथ का अच्छा रसूख है तो कुछ उनकी मुखालफत करते नजर आ रहे हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: