सोमवार, 25 जून 2012

वर्चस्व की जंग में प्रभावित हो रही शिवराज की छवि


वर्चस्व की जंग में प्रभावित हो रही शिवराज की छवि

(राजेश शर्मा)

भोपाल (साई)। मध्य प्रदेश जनसंपर्क विभाग में वर्चस्व की जंग का सीधा असर राज्य सरकार और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की छवि पर पड़ रहा है। जबसे समाचार और विज्ञापनों को एक ही स्थान पर केंद्रित किया गया है तबसे समाचार के बजाए विज्ञापन में ज्यादा रूचि देखने को मिल रही है।
ज्ञातव्य है कि गत दिवस न्यूयार्क में संयुक्त राष्ट्र लोक सेवा दिवस पर 23 जून को मध्य प्रदेश को सम्मानित किया गया। मध्य प्रदेश लोक सेवा गारंटी अधिनियम लागू करने वाले राज्य के रूप में अंतरराष्ट्रीय मान्यता प्राप्त संयुक्त राष्ट्र संघ अवार्ड प्राप्त करने के लिए मध्य प्रदेश का प्रतिनिधित्व करने लोक सेवा प्रबंधन राज्य मंत्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह, प्रमुख सचिव लोक सेवा प्रबंधन विभाग इकबाल सिंह बैंस और विभाग के उप सचिव मनोहर दुबे को न्यूयार्क रवाना होना था।
मध्य प्रदेश जनसंपर्क विभाग द्वारा इस आशय का समाचार ही जारी नहीं किया गया, जिससे जनसंपर्क संचालनालय के अंदर गुटबाजी और वर्चस्व की जंग की परछाई साफ दिखाई पड़ने लगी है। जनसंपर्क विभाग के एक अफसर ने नाम उजागर ना करने की शर्त पर संकेत दिए कि अगर यही चलता रहा तो मध्य प्रदेश में जल्द ही जनसंपर्क विभाग के लिए भी आउटसोर्सिंग आरंभ करना पडेगा।
कहा जा रहा है कि इसके पहले जनसंपर्क आयुक्त हुआ करते थे मनोज श्रीवास्तव, उसके बाद उनके ही गुट के समझे जाने वाले राकेश श्रीवास्तव को इस विभाग की कमान सौंपकर मध्य प्रदेश सरकार की छवि चमकाने की जवाबदेही सौंपी गई। राकेश श्रीवास्तव की पदस्थापना के उपरांत आरंभ में तो सब कुछ ठीक ठाक रहा बाद में फिर मामला पुराने ढर्रे पर आने लगा।
बाणगंगा स्थित जनसंपर्क संचालनालय के सूत्रों का कहना है कि पहले मुख्यमंत्री के इर्द गिर्द भारतीय प्रशासनिक सेवा के वरिष्ठ अधिकारी इकबाल सिंह बैस की तूती बोलती थी, तो अब उनका स्थान मनोज श्रीवास्तव ने ले लिया है। कहा जाता है कि दोनों ही वरिष्ठ आईएएस के बीच सामंजस्य का जबर्दस्त अभाव है। चर्चा है कि एक बार भारतीय रेल में दिल्ली से भोपाल यात्रा के दोरान एक अन्य आईएएस की उपस्थिति में इनमे ंसे एक अधिकारी के साथ हुए हादसे को भी दूसरे आईएएस ने जमकर हवा दी थी।
इन बातों में सच्चाई कितनी है यह तो मनोज श्रीवास्तव जाने या इकबाल सिंह बैस, किन्तु मध्य प्रदेश सरकार विशेषकर शिवराज सिंह चौहान को दुनिया के चौधरी अमरिका में मिले सम्मान की खबर जारी ना कर जनसंपर्क विभाग ने साबित कर दिया है कि कहीं कुछ ना कुछ गड़बड़ तो है। जरा जरा सी बात पर मंत्रियों के भ्रमण कार्यक्रम जारी करने वाला जनसंपर्क महकमा अपने एक मंत्री ब्रजेंद्र प्रताप सिंह के विदेश दौरे की खबर को ही पचा गया, जो आश्चर्यजनक ही माना जा रहा है।

कोई टिप्पणी नहीं: