बुधवार, 18 जुलाई 2012

सीबीएसई 9वीं, 11वीं में पीएसटी इसी साल


सीबीएसई 9वीं, 11वीं में पीएसटी इसी साल

(शिवेश नामदेव)

नई दिल्ली (साई)। केंद्रीय शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई ने 9वीं और 11वीं के स्टूडेंट्स के लिए नया टेस्ट शुरू करने का फैसला किया है। इसे प्रॉब्लम सॉल्विंग टेस्ट (पीएसटी) नाम दिया गया है और सेशन 2012-13 से ही इसे एग्जामिनेशन पैटर्न में शामिल कर लिया जाएगा।
टेस्ट स्कूलों में ही होगा लेकिन क्वेश्चन पेपर सीबीएसई की ओर से तैयार किया जाएगा। टेस्ट का समय भी बोर्ड ही बताएगा। 10 नंबर के इस टेस्ट का स्कोर स्टूडेंट्स के फाइनल रिजल्ट में भी जोड़ा जाएगा। सीबीएसई के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि इस टेस्ट के जरिये अलग पैटर्न के सवालों को हल करने की स्टूडेंट्स की क्षमता को जांचा जाएगा। सीबीएसई की गवर्निंग बॉडी की कुछ समय पहले हुई मीटिंग में इस टेस्ट को लागू करने का फैसला किया गया था।
गौरतलब है कि 9वीं क्लास में सीसीई (कंटीनुअस ऐंड कॉम्प्रिहेंसिव इवैल्यूशन) स्कीम लागू है। इस स्कीम में एक सेशन में दो टर्म होते हैं। हर टर्म में एक समैटिव असेसमेंट (एसए) और दो फोरमेटिव असेसमेंट (एफए) होते हैं। एसए में टर्म एग्जामिनेशन होते हैं, जबकि एफए में क्लासवर्क, होमवर्क, ओरल क्वेश्चन, क्विज, प्रोजेक्ट, असाइनमेंट के आधार पर स्टूडेंट को मार्क्स दिए जाते हैं। यह नया टेस्ट एक एफए की जगह लेगा। इस नए टेस्ट के लागू होने के बाद एक सेशन में चार की जगह तीन एफए होंगे। सूत्रों का कहना है कि इस टेस्ट के जरिए सीसीई स्कीम को ही आगे बढ़ाया जा रहा है।
फिलहाल 8वीं क्लास तक किसी स्टूडेंट को प्रमोट होने से नहीं रोका जाता, साथ ही सीसीई स्कीम में 10वीं का बोर्ड एग्जाम देना भी कंपलसरी नहीं है। ऐसे में अब बोर्ड नया टेस्ट लेकर आया है। इससे पहले भी बोर्ड ने प्रोफिशिएंसी टेस्ट के जरिए स्टूडेंट्स को सेल्फ असेसमेंट का मौका दिया था, लेकिन उस टेस्ट के मार्क्स को फाइनल रिजल्ट में शामिल नहीं किया जाता।

कोई टिप्पणी नहीं: