बुधवार, 18 जुलाई 2012

शिंदे ने मांगा विद्युतीकरण के लिए अतिरिक्त धन


शिंदे ने मांगा विद्युतीकरण के लिए अतिरिक्त धन

(महेंद्र देशमुख)

नई दिल्ली (साई)। विद्युत मंत्री सुशील कुमार शिन्दे ने सरकार की महत्वपूर्ण राजीव गांधी ग्रामीण विद्युतीकरण योजना के लिए योजना आयोग से अतिरिक्त धन की मांग की है। कल नई दिल्ली में राज्य विद्युत मंत्रियों की बैठक में श्री शिन्दे ने कहा कि अगले पांच वर्षों में इस योजना के लिए पांच खरब रुपए की आवश्यकता होगी।
इस योजना का उद्देश्य सभी गांवों और बस्तियों में बिजली पहुंचाना, सभी ग्रामीण परिवारों को बिजली उपलब्ध कराना और गरीबी रेखा से नीचे के परिवारों को मुफ्घ्त बिजली कनेक्शन प्रदान करना है। विद्युत मंत्री सुशील कुमार शिन्दे ने कहा कि २०१२ से २०१७ तक की चालू योजना अवधि में ८८ हजार मेगावाट की अतिरिक्त क्षमता का लक्ष्य पूरा करने के लिए ईधन की उपलब्धता और नये बिजलीघरों के लिए पर्याप्त भूमि का पता लगाने के मुद्दों को हल करना जरूरी है।
उन्होंने कहा कि बारहवीं पंचवर्षीय योजना में पांच हजार तीन सौ मेगावाट परमाणु ऊर्जा प्रस्तावित है और १३वीं योजना में देश की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए में हमें ईंधन उपलब्धता की समस्या का भी समाधान करना पड़ेगा। इसके साथ ही नए बिजली घर स्थापित करने के लिए पर्याप्त जमीन उपलब्ध कराना भी महत्त्वपूर्ण है।

कोई टिप्पणी नहीं: