बुधवार, 18 जुलाई 2012

मतदाता सूची में नामों की पुनरावृत्ति ना हो


मतदाता सूची में नामों की पुनरावृत्ति ना हो

(दीपांकर श्रीवास्तव)

लखनऊ (साई)। मुख्य निर्वाचन अधिकारी उमेश सिन्हा ने सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि सभी विधानसभा क्षेत्रों की मतदाता सूची से डुप्लीकेट मतदाताओं के नाम हटाए जाएं। एक मतदाता का एक ही जगह नाम होगा। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि मतदाता सूची में जिन मतदाताओं के फोटोग्राफ नहीं हैं, उनके घर जाकर बीएलओ फोटो प्राप्त करें ताकि मतदाता सूची में इन मतदाताओं का फोटो मुद्रित किया जा सके।
श्री सिन्हा ने ये निर्देश वीडियोकांफ्रेंसिंग के जरिए सभी जिलों के जिला निर्वाचन अधिकारियों को सम्बोधित करते हुए दिए। उन्होंने कहा कि मतदाता सूची में जिन मतदाताओं के नाम दो या उससे अधिक बार शामिल पाए जाएंगे, ऐसे मामलों में जांच के बाद एक को छोड़कर शेष अन्य स्थानों से मतदाता का नाम हटा दिया जाएगा।
जिन मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में दो स्थानों पर दर्ज हैं, उन्हें यह लिखकर देना होगा कि किस स्थान पर उनका नाम सम्मिलित रखा जाए। उन्होंने कहा कि प्रदेश में मतदाताओं की कुल संख्या लगभग 12.74 करोड़ है। इनमें से 98 प्रतिशत मतदाताओं के फोटोग्राफ मतदाता सूची में पहले से मुद्रित हैं।
अब मात्र दो फीसदी अर्थात् लगभग 25 लाख मतदाताओं के फोटोग्राफ मतदाता सूची में मुद्रित होना शेष हैं। मतदाता सूची में शतप्रतिशत मतदाताओं के फोटोग्राफ को सुनिश्चित करने के लिए बीएलओ को मतदाताओं से सम्पर्क करके फोटोग्राफ प्राप्त करने होंगे, ताकि यह फोटो मतदाता सूची के आगामी ड्राफ्ट प्रकाशन के पूर्व मतदाता सूची में मुद्रित किए जा सकें।
युवा मतदाताओं का अधिक से अधिक संख्या में पंजीकरण सुनिश्चित करने के लिए सभी जिलों में कालेजों में पर्याप्त संख्या में फार्म- छह उपलब्ध करा दिए जाएं ताकि न्नव प्रवेशी छात्रों को कालेज में प्रवेश के समय ही फार्म-छह भरने का अवसर मिल सके।
सभी निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों, सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों तथा बूथ लेबिल अधिकारियों का प्रशिक्षण जुलाई के अन्तिम सप्ताह तक अवश्य पूरा कर लिया जाए। वीडियो कांफ्रेंसिंग के मौके पर उप मुख्य निर्वाचन अधिकारी रमेश चन्द्र राय, विशेष कार्याधिकारी चन्द्र मोहन मिश्र तथा अतीक अहमद भी मौजूद थे।

कोई टिप्पणी नहीं: