बुधवार, 22 अगस्त 2012

आज रिलीज होती तो 1627 करोड़ कमाती शोले


आज रिलीज होती तो 1627 करोड़ कमाती शोले

(दीपक अग्रवाल)

मुंबई (साई)। छह दिन में सिर्फ टिकट बिक्री से 116 करोड़ से अधिक बटोरने वाली सलमान की सुपरहिट फिल्म एक था टाइगर कमाई के रिकार्ड तोड़ रही है। फिल्म इंडस्ट्री के पंडितों का अनुमान है कि यह 200 करोड़ के आंकड़े को भी पार करेगी। लेकिन हिन्दी सिनेमा की आजतक की सबसे अधिक कमाई करनेवाली फिल्मों की सूची में एक थाटाइगर का स्थान कहां होगा? शायद30वें नंबर पर? या उससे भी आगे?
महंगाई को ध्यान में रखकर सबसे अधिक कमाई करने वाली आज तक की हिन्दी फिल्मों की सूची में एक था टाइगर का स्थान 20 सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्मों में भी कहीं नहीं है। जरा गौर करें। एक था टाइगर (2012) की ही तरह 15 अगस्त (1975) को रिलीज हुई शोले निर्विवाद रूप से आज तक की सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्म है। फिल्म पंडितों के अनुसार, शोले की कुल बॉक्स ऑफिस कमाई को अगर आज की महंगाई दर से जोड़कर देखें तो पूरी दुनिया में इसकी कुल कमाई 1627.32 करोड़ रुपए ठहरती है।
सिनेमा बॉक्स ऑफिस के इन आंकड़ों पर काम करने वाली एजेंसी आईबोस नेटवर्क ने अपने ऑलटाइमवल्घर््डवाइड ग्रॉसर्स ऑफ ऑलटाइम(इन्फ्लेशन एडजस्टेड) आंकड़ों में दूसरे नंबर पर 1960 को रिलीज हुई मुगले आजम को रखा है जिसने कुल 1327.10 करोड़ रुपये की कमाई की है।
इस सूची में 17वेंनंबर पर मदर इंडिया (1957) है जिसने कुल 718 करोड़ रुपए की कमाई की।इस सूची में सलमान खान की एक फिल्म (हम आपके हैं कौन) जरूर है लेकिन इसमें उनकी एक था टाइगर को स्थान मिले, इसकी संभावना नहीं है।
हाल की बड़ी और सफल फिल्मों की सूची में अव्वल थ्री इडीयट्स की कुल कमाई(महंगाई को ध्यान में रखकर) करीब 227 करोड़ 67 लाख के आसपास मानी जाती है। हो सकता है कि एक था टाइगर इस रिकार्डको तोडऩे में कामयाब हो जाए,लेकिन यह कुछ हफ्तों बाद स्पष्ट होगा। कहना न होगा कि यह सूची महंगाई दर और इन सालों में सिनेमा टिकट दरों में हुई बढ़ोतरी को ध्यानमें रखकर बनाई गई है।

कोई टिप्पणी नहीं: