बुधवार, 22 अगस्त 2012

बारिश ने बिगड़ी राजस्थान जम्मू की हालत


बारिश ने बिगड़ी राजस्थान जम्मू की हालत

(महेश रावलानी)

नई दिल्ली (साई)। देश में कहीं अति तो कहीं अल्पवर्षा के चलते स्थिति नाजुक बनी हुई है। राजस्थान में लगभग इक्कीस साल बाद हुई जमकर बारिश ने तबाही मचा दी है। वहीं जम्मू में हुई बारिश और भूस्खलन से यातायात अवरूद्ध हो गया है। जम्मू काश्मीर में एक व्यक्ति के मरने की खबर है।
राजस्थान की राजधानी जयपुर से समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के ब्यूरो से शैलेन्द्र ने बताया कि राजधानी और आसपास के इलाकों में पिछले आठ घंटों से हो रही भारी वर्षा से जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है। सड़क और रेल यातायात भी प्रभावित हुआ है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि प्रशासन ने आज सभी स्कूलों में अवकाश घोषित किया है।
जयपुर में १९८१ के बाद पहली बार इतनी भारी बारिश हुई है। जिससे जनजीवन पूरी तरह अस्त-व्यस्त हो गया है। रात करीब ग्यारह बजे से शुरू हुई तेज बरसात का सिलसिला अब भी जारी है। जयपुर शहर में इस बारिश के कारण पांच लोगों के मारे जाने की खबर है।
इनमें से तीन लोग बारिश में दो कारों के बह जाने के कारण मारे गए जबकि भट्टा-बस्ती इलाके में एक दीवार ढह जाने से दो बच्चों की मृत्यु हो गई। मौसम विभाग के अनुसार पिछले ७ घंटों में जयपुर में १६३ मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है जो कई वर्षों में सर्वाधिक है।
वहीं जम्मू से समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के ब्यूरो से विनोद नेगी ने बताया कि जम्मू-कश्मीर में रामबन जिले में भारी बारिश और भूस्खलन के कारण जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग को कल रात यातायात के लिए बंद कर दिया गया। जम्मू क्षेत्र में इस वजह से राजमार्ग पर अनेक वाहन फंसे हुए हैं। बाढ़ की वजह से अन्य सड़क मार्गों पर भी यातायात बाधित हुआ है। पुंछ, राजौरी और सांभा जिलों में दर्जनों मकान गिरने से एक व्यक्ति मौत हो गई और तीन घायल हो गए।

कोई टिप्पणी नहीं: