बुधवार, 22 अगस्त 2012

‘‘बंदर’’ के हीरा आभूषणों की पहली प्रदर्शनी मुबंई में


‘‘बंदर’’ के हीरा आभूषणों की पहली प्रदर्शनी मुबंई में

(पुष्‍पेंद्र)

छतरपुर (साई)। छतरपुर जिले के बक्सवाहा विकासखण्ड में स्थित ‘‘बंदर’’ नामक स्थान से उत्खनित हीरों से बने आभूषणों की पहली प्रदर्शनी मुबंई में लग रही है। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान 24 अगस्त को प्रदर्शनी का अनावरण करेंगें। इस अवसर पर उद्योग मंत्री श्री कैलाश विजयवर्गीय विशेष अतिथि होंगे। देश-विदेश की 500 से अधिक कंपनियाँ इस प्रदर्शनी का अवलोकन करेंगी।
रियो टिंटो एक्सप्लोरेशन द्वारा बंदरसे उत्खनित हीरों के ये आभूषण मध्यप्रदेश की ही एक महिला सुश्री रीना अहलुवालिया ने डिजाइन किए हैं। रियो टिंटो द्वारा यह आभूषण प्रदर्शनी मध्यप्रदेश की महिलाओं को समर्पित की गई हैं।
करेजियस स्पिरिट नाम की इस हीरा आभूषण प्रदर्शनी में बंदरके हीरों से बने हार तथा कर्ण फूलों का सेट प्रदर्शित किया जाएगा। यह आभूषण 25.34 केरेट बंदरहीरों के होंगे।
उल्लेखनीय है कि रियो टिंटो एक्सप्लोरेशन माइनिंग क्षेत्र की एक बड़ी कंपनी है जो बक्सवाहा में हीरा एक्सप्लोरेशन का काम कर रही है। बंदर डायमंड पन्ना में उपलब्ध हीरों में उत्तम श्रेणी की है और यहाँ हीरा उत्पादन की दर पन्ना से 20 गुना अधिक तेज है। बंदरमें हीरा उत्पादन शुरू होने से यह स्थान मात्रा और माल की दृष्टि से विश्व के 10 डायमंड उत्पादन क्षेत्र में से एक होगा।

कोई टिप्पणी नहीं: