रविवार, 15 अप्रैल 2012

उत्तराखण्ड में पुलिस सुधार आयोग


उत्तराखण्ड में पुलिस सुधार आयोग
(अर्जुन कुमार)
देहरादून (साई)। प्रदेश में पुलिस सुधार हेतु राज्य पुलिस सुधार आयोग का गठन किया गया है, जिसमें वर्तमान में एकल सदस्य के रूप में सेवानिवृत्त डीजीपी ज्योति स्वरूप पाण्डे को नियुक्त किया गया है। प्रमुख सचिव, (गृह) डी0के0कोटिया ने बताया कि श्री पाण्डे को आयोग में कार्यभार ग्रहण करने की तिथि से सदस्य नियुक्त माना जायेगा।
इस आयोग का कार्यकाल फिलहाल एक वर्ष रहेगा। उन्होंने बताया कि राज्य पुलिस सुधार आयोग द्वारा राज्य सरकार को पुलिस बल के कार्य निष्पादन के अभिवर्धन के उपाय सुझाना तथा पुलिस के संगठनात्मक कार्य निष्पादन के मूल्यांकन के लिए सुझाव भी दिये जायेंगे। 
उधर, प्रमुख सचिव, कार्मिक उत्पल कुमार सिंह ने बताया है कि लोक सेवकों के वार्षिक स्थानान्तरण अधिनियम 2011 को और अधिक सशक्त तथा प्रभावी बनाने के लिए राजस्व मंत्री की अध्यक्षता में मंत्रिमण्डल की उप समिति का गठन किया गया है। इस उप समिति में राजस्व मंत्री अध्यक्ष, शहरी विकास मंत्री तथा विद्यालयी शिक्षा मंत्री सदस्य नामित किये गये है।
जबकि प्रमुख सचिव कार्मिक सदस्य सचिव होंगे। श्री सिंह ने बताया कि यह उप समिति विभिन्न कर्मचारी संगठनों के साथ वार्ता कर उनसे प्राप्त प्रतिवेदन एवं संबंधित अधिकारियों के साथ विचार-विमर्श कर अपनी संस्तुतियां मंत्रिमण्डल की बैठक में प्रस्तुत करेगी। 

कोई टिप्पणी नहीं: