रविवार, 15 अप्रैल 2012


दिल्ली में बनेगा बाबा साहेब का स्मारक
महू (साई)। मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश सरकार दिल्ली में संविधान निर्माता डॉक्टर भीमराव आम्बेडकर की परिनिर्वाण भूमि पर भव्य स्मारक बनाना चाहती है लेकिन केंद्र सरकार द्वारा जमीन नहीं मिलने से इस कार्य में विलंब हो रहा है।
कल महू में आम्बेडकर जयंती पर आयोजित राष्ट्रीय एकता और सामाजिक समरसता सम्मेलन को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि यदि परिनिर्वाण स्थल की जमीन मध्यप्रदेश सरकार को आवंटित कर दी जाती है तो राज्य सरकार अपने खर्च पर वहां स्मारक स्थल का निर्माण और विकास करने को तैयार है।
उन्होंने बताया कि महू में आम्बेडकर स्मारक में डॉक्टर आम्बेडकर की विशाल कांस्य प्रतिमा लगाई जाएगी। समाजसेवा के क्षेत्र में डॉक्टर आम्बेडकर द्वारा किए गए कार्यों का उल्लेख करते हुए उन्होंने घोषणा की कि राज्य में अनुसूचित वर्ग के युवाओं को संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षाओं की तैयारी के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा।
पहले चरण में इसके लिए राज्य के हर जिले से दो-दो युवाओं का चयन किया जाएगा। प्रदेश सरकार अनुसूचित वर्ग के युवाओं को स्वरोजगार के लिए न केवल कर्ज और सब्सिडी देगी बल्कि उन्हें अपनी गारंटी  भी उपलब्ध कराएगी। उन्होंने आश्वासन दिया कि राज्य सरकार द्वारा भविष्य में भी आम्बेडकर महाकंुभ का आयोजन किया जाता रहेगा।

कोई टिप्पणी नहीं: