मंगलवार, 19 जून 2012

मिशन 2013 की तैयारी, दूध में दिखेंगे शिवराज


मिशन 2013 की तैयारी, दूध में दिखेंगे शिवराज

(नन्द किशोर)

भोपाल (साई)। मध्य प्रदेश में मिशन 2013 की तैयारियां आरंभ हो गईं हैं। सादगी की प्रतिमूर्ति समझे जाने वाले शिवराज सिंह चौहान की छवि को भाजपा ने अब कैश कराने का मन बना लिया है। आने वाले दिनों में सांची दूध के पैकेट पर शिवराज की फोटो होगी जो घर घर तक पहुंचाई जाएगी।
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान अब दूध के जरिए घर-घर तक पहुंचेंगे। ऐसा मध्य प्रदेश दुग्ध महासंघ द्वारा चौहान को श्सांचीश् का ब्रैंड ऐंबैसडर बनाने का प्रस्ताव पारित किए जाने से संभव होता नजर आ रहा है। मध्य प्रदेश दुग्ध महासंघ द्वारा सांची नाम से दुग्ध उत्पादकों का उत्पादन किया जाता है।
इसमें दूध, दही, मट्ठा, घी, श्रीखंड, लस्सी, पेड़ा आदि प्रमुख है। दुग्ध महासंघ के सांची ब्रैंड के नाम से आने वाले उत्पादों की बाजार में विशिष्ट पहचान है। इतना ही नहीं इन उत्पादों की मांग भी लगातार बढ़ रही है। भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के सहकारिता प्रकोष्ठ की बैठक में मुख्यमंत्री चौहान को ब्रैंड ऐंबैसडर बनाने का प्रस्ताव लाया गया, जिसे महासंघ ने अपनी मंजूरी दे दी।
महासंघ के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि इस प्रस्ताव पर अब मुख्यमंत्री की मंजूरी का इंतजार है। मंजूरी मिलने के बाद सांची के सभी दुग्ध उत्पादों पर मुख्यमंत्री चौहान की तस्वीर नजर आने लगेगी। सूत्र कहते हैं कि मुख्यमंत्री चौहान के प्रयासों के चलते राज्य में दुग्ध उत्पादन के क्षेत्र में महत्वपूर्ण बदलाव आया है।
अब मध्य प्रदेश की गिनती देश के बड़े दुग्ध उत्पादकों में होने लगी है। राज्य में जहां पहले सिर्फ सात प्रतिशत दुग्ध उत्पादक ही समितियों से जुडे़ थे, अब उनकी हिस्सेदारी बढ़कर 12 प्रतिशत हो गई। बीते तीन सालों में मुख्यमंत्री द्वारा दुग्ध उत्पादकों को दी गई सहूलियतों से समितियों का दायरा पांच फीसदी बढ़ा है, अब इसे 30 प्रतिशत तक ले जाने का है। यह आदर्श स्थिति होगी।

कोई टिप्पणी नहीं: