मंगलवार, 19 जून 2012

नक्सली जिलों में खुलेंगे आठ प्राईमरी स्कूल


नक्सली जिलों में खुलेंगे आठ प्राईमरी स्कूल

(आंचल झा)

रायपुर (साई)। छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य के नक्सल प्रभावित चार जिलों में आठ नए प्राइमरी स्कूल खोलने की अनुमति दी है। आधिकारिक सूत्रों ने सोमवार को बताया कि राज्य शासन ने सर्व शिक्षा अभियान की वार्षिक कार्ययोजना वर्ष 2012-13 में राज्य के नक्सल प्रभावित चार जिलों बस्तर, उत्तर बस्तर (कांकेर), नारायणपुर और राजनांदगांव में आठ नए प्राइमरी स्कूल खोलने की स्वीकृति दी है।
सर्वशिक्षा अभियान के अधिकारियों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि बस्तर जिले के बस्तानार विकासखंड के बस्तानार, बकावंड विकासखंड के दुर्गाटोंगा, उथर बस्तर (कांकेर) जिले के अंतागढ़ विकासखंड के कोकवार, भानुप्रतापपुर विकासखंड के गोटाडाब कट्टा, कोयलीबेड़ा विकासखंड के बीचपारा मेनरा, नारायणपुर जिले के नारायणपुर विकासखंड के दुतापारा, करेलपारा और राजनांदगांव जिले के मोहला विकासखंड के मदियानडीह में नवीन प्राइमरी स्कूल शुरू करने की मंजूरी दी गई है।
छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित जिलों में नक्सलियों ने कई स्कूल भवनों को विस्फोट से उड़ा दिया है जिससे यहां के बच्चे शिक्षा से दूर हैं। इन क्षेत्रों में सुरक्षा बल के जवानों को स्कूल भवनों में ठहराने के कारण नक्सलियों द्वारा भवनों को उड़ाने की बात सामने आई थी। राज्य के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के मुताबिक सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद सुरक्षा बलों को स्कूल भवनों से हटा दिया गया है।

कोई टिप्पणी नहीं: