मंगलवार, 19 जून 2012

नयी टंकियों से लोगों को जल्दी मिले पानी


नयी टंकियों से लोगों को जल्दी मिले पानी

(पारूल शर्मा)

भोपाल (साई)। नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री श्री बाबूलाल गौर ने आज नगर में नर्मदा जल प्रदाय योजना में बनायी जा रही उच्च-स्तरीय टंकियों का निरीक्षण किया। मंत्री श्री गौर ने टंकियों से क्षेत्र के निवासियों को शीघ्रतिशीघ्र पेयजल की आपूर्ति के निर्देश दिए। इस अवसर पर भेल व्यापारी संघ अध्यक्ष श्री केवल मिश्रा, आयुक्त नगर निगम श्री रजनीश श्रीवास्तव, जन-प्रतिनिधि और विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। उल्लेखनीय है कि भोपाल में नर्मदा जल प्रदाय योजना में 75 करोड़ की लागत से 62 पेयजल टंकी का निर्माण किया जा रहा है।
मंत्री श्री गौर ने सबसे पहले बावड़िया कलां के रोहित नगर में टंकी का निरीक्षण किया। इस 20 मीटर ऊँची टंकी की क्षमता 20 लाख लीटर है और निर्माण लागत एक करोड़ 40 लाख है। इससे क्षेत्र की निजी कालोनियों को बल्क में जलापूर्ति के साथ अन्य क्षेत्रवासियों को पेयजल उपलब्ध करवाया जाएगा।
श्री गौर ने होशंगाबाद रोड स्थित सांई नगर की उच्च-स्तरीय पेयजल टंकी को भी देखा। कुल 12 लाख लीटर क्षमता वाली इस टंकी का निर्माण 93 लाख की लागत से किया गया है। मंत्री श्री गौर ने कटारा हिल्स में 9 लाख लीटर क्षमता वाली 70 लाख 65 हजार की लागत, बरखेड़ा पठानी में डेढ़ करोड़ की लागत से निर्मित 18 लाख लीटर क्षमता की टंकी के साथ ही साकेत नगर क्षेत्र के दुर्गानगर में 78 लाख 52 हजार की लागत से बनी 10 लाख लीटर क्षमता की उच्च-स्तरीय टंकियों का भी निरीक्षण किया। उन्होंने टंकियों के आस-पास पौधरोपण और टंकियों से लोगों को शीघ्र पेयजल उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए।
श्री गौर ने निरीक्षण के दौरान बाग मुगलिया के सर्वाेदय शापिंग काम्पलेक्स के सामने भरने वाले पानी की निकासी एवं पार्किंग की लाईन डालने, बाग मुगलिया एक्सटेंशन स्थित शापिंग काम्पलेक्स में सुलभ शौचालय बनवाने, बरखेड़ा पठानी के स्कूल की बाउण्ड्री वाल की साफ-सफाई और स्कूल परिसर के बंद पड़े हैण्डपम्प की शीघ्र मरम्मत के निर्देश दिए।

कोई टिप्पणी नहीं: