गुरुवार, 26 जुलाई 2012

कमल नाथ से रीवा के लिए राशी मांगी शुक्ला ने

कमल नाथ से रीवा के लिए राशी मांगी शुक्ला ने

(प्रियंका श्रीवास्तव)

नई दिल्ली (साई)। मध्यप्रदेश के उर्जा एवं खनिज मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने आज यहां केन्द्रीय शहरी विकास मंत्री श्री कमलनाथ से रीवा में जलमल निकासी योजना के लिए केन्द्र सरकार के पास लंबित राशि शीघ्र जारी करने का आग्रह किया। मुलाकात के दौरान श्री शुक्ला ने बताया कि रीवा के लिए आगामी 30 वर्षों के लिए जलमल निकासी के लिए नगर निगम रीवा द्वारा 95.48 करोड़ रूपये की जलमल निकासी योजना तैयार की गयी है। इस योजना को राज्य स्तरीय समिति ने पारित कर केन्द्र सरकार को पिछले वर्ष स्वीकृति के लिए भेजा था।
श्री शुक्ला ने शहरी विकास मंत्री श्री कमलनाथ को बताया कि ऐसे ही रीवा के लिए आगामी 30 वर्षों की पेयजल की पूर्ति के लिए पेयजल योजना (यूआईडीएसएमटी) के अंतर्गत स्वीकृत की गयी है। इस योजना का भी क्रियान्वयन लगभग पूर्ण हो रहा है। योजना पूरी हो जाने के उपरान्त 12 से 15 एम एल डी पानी की उपलब्धता बढ़कर 50 एम एल डी हो जायेगी। पेयजल उपलब्धता बढ़ जाने पर अब आवश्यक हो गया है कि शहर में गंदे पानी की निकासी कार्य तत्काल किया जाय।
जलमल निकासी योजना के क्रियान्वयन के लिए केन्द्र सरकार से स्वीकृत योजना लागत की 80 प्रतिशत अनुदान राशि जारी होना लंबित है। श्री शुक्ला ने लंबित राशि को शीघ्र जारी करने का आग्रह किया। केन्द्रीय मंत्री श्री कमलनाथ ने श्री शुक्ला को उक्त योजना के अंतर्गत लंबित राशि को शीघ्र जारी का आश्वासन दिया।

कोई टिप्पणी नहीं: