शुक्रवार, 27 जुलाई 2012

नेशनल मीडिया पालिसी की सिफारिश


नेशनल मीडिया पालिसी की सिफारिश

(प्रियंका श्रीवास्तव)

नई दिल्ली (साई)। सूचना और प्रसारण मंत्रालय द्वारा स्थापित सेक्टोरल इनोवेशन काउंसिल यानी क्षेत्रबद्ध नवाचार परिषद ने राष्ट्रीय मीडिया नीति अपनाने की सिफारिश की है। इस नीति में, टेलीविजन दर्शक जांच पैमाना-टी ए एम रेटिंग्स का विकल्प विकसित करने, प्रसारण लाइसेंस प्रक्रियाओं की समीक्षा तथा मीडिया शिक्षा को नियमित करने की व्यवस्था होगी।
मंत्रालय ने अपने बयान में कहा है कि पूर्व सचिव आशा स्वरूप के नेतृत्व में परिषद ने सूचना और प्रसारण मंत्री श्रीमती अम्बिका सोनी को अपनी रिपोर्ट सौंप दी है। रिपोर्ट पेश करते हुए सुश्री आशा स्वरूप ने कहा कि परिषद ने सेक्टरोरल इनोवेशन को बढ़ावा देने के लिए कई उपाए सुझाए हैं।
सुश्री स्वरूप ने कहा कि नेशनल इनोवेशन काउंसिल एक बनी हुई है भारत सरकार की। वो सब महकमों के बारे में है और सिक्टोरियल इनोवेशन काउंसिल उसी के तहत देश के मीडिया और इंटरटेनमेंट सेक्टर के बारे में बनी थी। अगले दस वर्षों में किस किस्म के इनोवेशन और किस किस्म का देश का एक इन्वायरमेंट होना चाहिए जिससे कि इनोवेशन को बहारा मिले।
उसके विषय में थी ये तो इसमें सूचना और प्रसारण मंत्रालय द्वारा बहुत से जो सेग्मेंटस है उसके बारे में बातचीत की। इस अवसर पर श्रीमती सोनी ने कहा कि परिषद द्वारा सुझाए गए विचारों पर गौर किया जाएगा और भविष्य की योजना तैयार की जाएगी।

कोई टिप्पणी नहीं: