शुक्रवार, 27 जुलाई 2012

रायबरेली में बनेगा इंदिरा गांधी महिला महाविद्यालय


रायबरेली में बनेगा इंदिरा गांधी महिला महाविद्यालय

(अमित शुक्ला)

रायबरेली (साई)। कांग्रेस और संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) की अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा कि शिक्षा ही सुरक्षित भविष्य की पूंजी है और तालीम की रोशनी से ही मुल्क सही मायने में तरक्की करेगा। सोनिया ने अपने संसदीय निर्वाचन क्षेत्र रायबरेली के दो दिवसीय दौरे के पहले दिन फिरोज गांधी डिग्री कालेज सभाकक्ष में राष्ट्रीय राजमार्ग 24 ब (लखनऊ-रायबरेली-इलाहाबाद प्रखंड) के सुदृढीकरण तथा उसे चौडा करने के कार्य का शिलान्यास करने के बाद कहा कि शिक्षा ही सुरक्षित भविष्य की पूंजी है।
उन्होंने कहा ‘‘हमने समाज के हर वर्ग का ध्यान रखते हुए बहुत सी योजनाएं बनायी हैं, लेकिन मैं समझती हूं कि समाज और देश सही मायने में तभी तरक्की करेगा जब ज्यादा से ज्यादा लोग शिक्षित होंगे, क्योंकि शिक्षा सुरक्षित भविष्य की पूंजी है।’’ कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि केंद्र की संप्रग सरकार ने शिक्षा के विस्तार तथा उन्नयन के लिये अनेक कदम उठाए हैं।
उन्होंने कहा ‘‘मानव संसाधन विकास मंत्रलय ने रायबरेली में एक महिला महाविद्यालय बनाने का प्रस्ताव किया है। राज्य सरकार से इसके लिये जमीन मिलते ही इस दिशा में जरुरी कदम उठाए जाएंगे। उस महाविद्यालय को इंदिरा गांधी का नाम दिया जाएगा।’’ प्रदेश में शिक्षा के लिये केंद्र द्वारा किये जा रहे प्रयासों का जिक्र करते हुए सोनिया ने कहा कि उत्तर प्रदेश में 148 माडल स्कूलों को धन दिया जा चुका है।
रायबरेली जिले में तीन स्कूलों का काम प्रगति पर है। इसके साथ ही रायबरेली के बछरावां में एक नये केंद्रीय विद्यालय की मंजूरी दी गयी है। उन्होंने कहा कि अब रायबरेली के बच्चों को एक ही स्थान पर आसानी से शिक्षा मिल सकेगी। साथ ही यहां की बेटियों को उच्च शिक्षा हासिल हो सकेगी।

कोई टिप्पणी नहीं: