गुरुवार, 16 अगस्त 2012

बिजली नहीं तो वोट नहीं: नितीश


बिजली नहीं तो वोट नहीं: नितीश

(प्रतिभा सिंह)

पटना (साई)। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि अगर प्रदेश में बिजली की स्थिति में सुधार नहीं ला सके तो 2015 के बिहार विधानसभा चुनाव में वह वोट मांगने के लिए लोगों के बीच नहीं जाएंगे। देश के 66वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पटना के ऐतिहासिक गांधी मैदान में प्रदेशवासियों को संबोधित करते हुए नीतीश ने कहा कि अगर प्रदेश में बिजली की स्थिति में सुधार नहीं ला पाये, तो वर्ष 2015 के बिहार विधानसभा चुनाव में वह वोट मांगने के लिए लोगों के बीच नहीं जाएंगे।
उन्होंने कहा कि प्रदेश में बिजली की स्थिति को उन्होंने चुनौती के रूप में लिया है और प्रदेश वासियों से वादा किया है इसकी स्थिति को सुधारेंगे। नीतीश ने कहा कि बिजली के क्षेत्र को में चाहे वह उत्पादन, संचरण, वितरण आदि हो हर स्तर पर सुधार लाने के लिए प्रयत्नशील हैं और इसके लिए योजना बन रही है।
उन्होंने कहा कि बरौनी थर्मल पावर इकाई को कोल लिंकेज मिल जाए इसके लिए वे वर्ष 2006 से प्रयासरत थे और अंततः इसी महीने हमें अस्थायी कोल लिंकेज मिला है तथा अब हम 2014 तक बरौनी थर्मल पावर इकाई के विस्तारीकरण की योजना को पूरा करेंगे।
मुख्यमंत्री ने नबीनगर के किसानों को बिहार सरकार और एनटीपीसी की संयुक्त बिजली इकाई की स्थापना के लिए अपनी जमीन देने के लिए धन्यवाद देते हुए कहा कि उक्त संयत्र पर काम शुरू हो गया है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के प्रयासों का नतीजा है कि बाढ स्थित एनटीपीसी की इकाई के दूसरे चरण पूरा होने से पचास प्रतिशत बिजली मिलेगी और प्रथम चरण में अभी पच्चीस प्रतिशत हिस्सा मिला है तथा और हिस्सेदारी हासिल करने के लिए लगे हुए हैं।
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि प्रदेश में निजी क्षेत्र में भी बिजली की इकाइयां लग रही हैं और उन्हें पूरा विश्वास है कि अगले तीन-चार वष्रो में हम जरूर आत्मनिर्भर हो जाएंगे। उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य बिजली के मामले में आवश्यकता से अधिक होने का है, इसका इतना उत्पादन कर सकें कि अपनी जरूरतों को पूरा करने के बाद देश के अन्य हिस्सों को पूरा करने में हम योगदान दें।
नीतीश ने कहा कि इसके लिए पारेषण लाइन, सब-ट्रांसमिशन लाइन एवं डिस्ट्रीब्यूशन लाइन को ठीक करने के साथ 72 हजार किलोमीटर जर्जर तारों को बदलने की महत्वाकांक्षी योजना की शुरूआत की है तथा ग्रिड, सबग्रिड, पावर सबस्टेशन सभी पर काम जारी है।
उन्होंने कहा कि जनता के आशीर्वाद से जो काम करने का मौका मिला है और उन्हें इसी के लिए जनता ने चुना है। नीतीश ने कहा कि उन्होंने एक भी क्षण बर्बाद नहीं किया है और उनकी कोशिश रही है कि एक-एक पल का सदुपयोग करें और जनसेवा में लगाएं।

कोई टिप्पणी नहीं: