गुरुवार, 16 अगस्त 2012

डॉट ने की थी आईडिया के लाईसेंस रद्द करने की सिफारिश


एक आईडिया जो बदल दे आपकी दुनिया . . .  13


डॉट ने की थी आईडिया के लाईसेंस रद्द करने की सिफारिश

पांच राज्यों लटकी थी आईडिया और स्पाईस पर तलवार

(नन्द किशोर)

भोपाल (साई) निर्धारित समय सीमा में मोबाईल सुविधा आरंभ न कर पाने की स्थिति में दूरसंचार नियामक आयोग (ट्राई) ने दूरसंचार विभाग (डॉट) से पांच राज्यों में आईडिया का लाईसेंस रद्द करने की सिफारिश इस साल अप्रेल माह में की थी। डॉट के अधिकारियों की मिली भगत से बाद में आईडिया ने अपने आप को बचा ही लिया।
अप्रेल माह में आईडिया के कर्नाटक और पंजाब सर्किल तथा आईडिया द्वारा अधिग्रहित स्पाईस के हरियाणा, आंध्र प्रदेश और महाराष्ट्र में लाईसेंस रद्द करने की खबर से इन राज्यों में आईडिया और स्पाईस की सेवाएं लेने वाले उपभोक्ताओं की घिघ्घी बंध गई थी। उपभोक्ताओं पर तलवार लटक रही थी कि किसी भी वक्त उनका मोबाईल कनेक्शन काट दिया जा सकता था।
दूर संचार विभाग के सूत्रों का कहना है कि निर्धारित समयावधि में सेवाएं आरंभ न कर पाने के चलते शर्तों के आधार पर आईडिया और स्पाईस के लाईसेंस को रद्द किए जाने पर दूरसंचार नियामक आयोग ने कड़े तेवर दिखाए थे। आयोग ने दूरसंचार विभाग को साफ निर्देश दिए थे कि अगर ये सेवाएं आरंभ नहीं करत हैं तो इनके लाईसेंस संबंधित सूबों में समाप्त कर दिए जाएं।
डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकॉम यानी डॉट का कहना था कि ट्राई की सिफारिशों के मुताबिक, सेवा शुरू करने की शर्तों के संबंध में टेलीकॉम कंपनियों की ओर से लाइसेंस नियमों का उल्लंघन किया गया। आपको यह भी बता दें कि साल 2008 में आइडिया ने स्पाइस का अधिग्रहण कर लिया, लेकिन अब इस विलय को लेकर डॉट की मंजूरी नहीं मिली है।

(क्रमशः जारी)

कोई टिप्पणी नहीं: