शनिवार, 29 सितंबर 2012

दो रूपए तक घट सकती हैं पेट्रोल की दरें


दो रूपए तक घट सकती हैं पेट्रोल की दरें

(अमित कौशल)

नई दिल्ली (साई)। डीजल के दाम में पांच रुपये प्रति लीटर का इजाफा कर चौतरफा सियासी दबाव झेल रही केंद्र सरकार अगले हफ्ते पेट्रोल के दाम दो रुपये तक कम कर इसकी भरपाई कर सकती है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत घटने और डॉलर के मुकाबले रुपया मजबूत होने के कारण तेल कंपनियां पेट्रोल के दाम कम करने पर विचार करेंगी।
कंपनियों के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत अगले दो दिनों में भी अगर 110 डॉलर प्रति बैरल से नीचे रहती है, तो सरकार राजनीतिक दबाव को कम करने के लिए पेट्रोल की कीमत में दो रुपये प्रति लीटर तक कटौती की घोषणा कर सकती है।
शुक्रवार को एक डॉलर की कीमत 52 रुपये 85 पैसे थी, जबकि बृहस्पतिवार को कच्चा तेल 108 डॉलर प्रति बैरल था। दरअसल सरकार के आर्थिक सुधारों के फैसले से रुपये में आई मजबूती तेल कंपनियों के घाटे की भरपाई में मददगार होगी। तेल कंपनियों के अनुमान के मुताबिक रुपये के मुकाबले एक डॉलर की कीमत घटने से पेट्रोल 33 पैसा प्रति लीटर सस्ता होता है।
पेट्रोलियम मंत्रालय के अधिकारियों का कहना है कि अगर कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट बनी रहती है तो इसका लाभ सरकार के साथ आम आदमी को भी होगा। एक ओर तेल कंपनियों के लिए पेट्रोल की खरीदारी सस्ती हो जाएगी। वहीं इसकी कीमत कम होने से सरकार पर से सब्सिडी का बोझ भी कम हो सकेगा। ऐसे में आम आदमी के प्रति अपनी जिम्मेदारी का एहसास जताने के लिए कीमतों में कटौती का निर्णय लिया जा सकता है। तेल क्षेत्र के विशेषज्ञों की माने तो कच्चे तेल की कीमत में कमी का यह ट्रेंड आगे भी जारी रह सकता है।

कोई टिप्पणी नहीं: