शनिवार, 29 सितंबर 2012

वॉटसन और वॉर्नर के तूफान में उड़े धोनी के धुरंधर

वॉटसन और वॉर्नर के तूफान में उड़े धोनी के धुरंधर

(टी.विश्वनाथन)

कोलंबो (साई)। टी 20 वर्ल्ड कप के सुपर 8 मुकाबले में भारत को शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा है। ऑस्ट्रेलिया ने 15वें ओवर में ही टारगेट हासिल करके भारत को 9 विकेट से हरा दिया। भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 141 रन का टारगेट दिया था। इस जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलिया ने 2 पॉइंट्स हासिल कर लिए हैं।
सुपर 8 स्टेज के इस अहम मैच में भारत ने टॉस जीतकर बैटिंग का फैसला लिया, लेकिन टॉप ऑर्डर बुरी तरह से लड़खड़ा गया। भारत को पहला झटका उस वक्त लगा, जब तीसरे ही ओवर में गौतम गंभीर 17 रन के स्कोर पर रन आउट हो गए। इसके बाद क्रीज़ पर आए विराट कोहली ने कुछ अच्छे शॉट लगाए, लेकिन 15 रन बनाकर उन्होंने भी पविलियन का रास्ता पकड़ लिया। भारत का कोई भी बैट्समैन रंग में नहीं लग रहा था। तीसरा विकेट युवराज सिंह के रूप में गिरा, जो 8 रन के स्कोर पर वॉटसन की बॉल पर खराब शॉट खेलकर मैक्सवेल को कैच थमा बैठे।
एक छोर संभालकर खेल रहे इरफान पठान अच्छी लय में दिख रहे थे, लेकिन वह भी 31 रन के स्कोर पर वॉटसन का शिकार बन बैठे। इरफान के पविलियन लौटने के तुरंत बाद रोहित शर्मा भी महज 1 रन के स्कोर पर बोल्ड हो गए। अब तक भारत की हालत बेहद खराब थी। 11 ओवर्स में 74 रन के स्कोर पर 5 खिलाड़ी आउट हो चुके थे। महेंद्र सिंह धोनी और सुरेश रैना ने पारी को संभालने की कोशिश की और स्कोर को 100 के पार पहुंचाया। लेकिन 16वें ओवर की आखिरी बॉल पर धोनी भी कमिंस की बॉल पर खराब शॉट खेलकर बेली को कैच थमा बैठे। वहीं रैना ने कुछ शॉट लगाने की कोशिश की और अश्विन के साथ मिलकर स्कोर को आगे बढ़ाया। लेकिन वह भी आखिरी ओवर में 26 के स्कोर पर आउट हो गए। 20 ओवर खत्म होने तक टीम इंडिया 7 विकेट के नुकसान पर 140 रन ही बनाई पाई। इस स्कोर में आर अश्विन ने भी 16 रन का योगदान दिया।
वहीं 141 रन के टारगेट का पीछा करने उतरे वॉटसन और वार्नर ने ऑस्ट्रेलिया को तूफानी शुरूआत दिलाई। मैच की 3 बॉल्स ही फेंकी गई थीं, कि बारिश की वजह से मैच रोकना पड़ा। कुछ देर बाद बारिश तो थम गई, लेकिन रनों की बरसात जारी रही। दोनों ओपनर्स ने पहले विकेट के लिए ऑस्ट्रेलिया की ओर से 133 रन की साझेदारी की, जो एक रेकॉर्ड है।
शेन वॉटसन और वॉर्नर ने टीम इंडिया के बोलरों की जमकर खबर ली। कोई भी बोलर ऐसा नहीं था, जिसे खेलने में इन दोनों ओपनर्स को समस्या हुई हो। वॉटसन ने 42 बॉल्स में 2 चौकों और 7 छक्कों की मदद से 72 रन बनाए, वहीं डेविड वॉर्नर ने नॉट आउट रहते हुए 41 बॉल्स में 63 रन जोड़े। इन दोनों की शानदार इनिंग्स की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने 15वें ओवर में ही टारगेट हासिल कर लिया।

कोई टिप्पणी नहीं: