सोमवार, 16 अप्रैल 2012

पुलिस ने भांजी छात्रों पर लाठियां


पुलिस ने भांजी छात्रों पर लाठियां
जमुई (साई)। ट्रांसफर सर्टिफिकेट (टीसी) की नहीं मिलने के कारण शनिवार को जमई-लखीसराय मुख्यमार्ग के कांकन में र्प्दशन कर रहे छात्र-छात्राओं पर एसडीओ के आदेश पर पुलिस ने लाठियां बरसायी। जिससे करीब दर्जन भर विद्यार्थी चोटिल हो गये। इस घटना के बाद स्थानीय लोगों में प्रशासन के खिलाफ खासी नाराजगी देखी जा रही है। वहीं डीएम ने घटना की जांच के आदेश दे दिये हैं।
ज्ञातव्य है कि कांकन स्थित मध्य विद्यालय के छात्र-छात्राओं को टीसी नहीं मिलने से आक्रोशित थे और स्कूल प्रबंधन के खिलाफ मुख्यमार्ग को घंटो जाम कर दिया। जाम की खबर मिलते ही एसडीओ जमुई थानाध्यक्ष जाकिर हुसैन और भारी पुलिस बलों के साथ एसडीओ अमलेन्दु सिंह जामस्थल पर पहुंचे। एसडीओ छात्र-छात्राओं को समझाने-बुझाने का पहले प्रयास किया लेकिन विद्यार्थी मामने को तैयार नहीं थे। गुस्साये एसडीओ ने लाठी चार्ज करने का आदेश दिया। फिर क्या था पुलिस का बर्बर चेहरा सामने आया और छात्र-छात्राओं को दौड़ा-दौड़ा कर लाठी से पीटना शुरु कर दिया। इतना ही नहीं खुद एसडीओ ने भी छात्रों को पीटते नजर आये। जिससे करीब दर्जनभर छात्र-छात्राओं चोटिल हो गये।
जैसे ही इस बात की खबर स्थानीय लोगों को लगी वे बेहद आक्रोषित हो गए। नाराज स्थानीय नागरिकों ने एकजुट होकर प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी किया। वहीं इस घटना को कायर और बर्बरतापूर्ण करार देते हुए स्थानीय कई राजनीतिक दलों के नेताओं ने निंदा की है और जांच के साथ दोषी पाये जाने वाले अधिकारी व पुलिसकर्मियों को दंडित करने की मांग की है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार कई छात्र-छात्राओं ने बताया कि पिछले कई दिनों से आठवीं पास की टीसी की मांग की जा रही है लेकिन आजतक नहीं मिली है। विद्यार्थियों ने बताया कि सोमवार को नौवीं कक्षा में एडमिशन लेने की आखिरी तारीख है। टीसी नहीं मिलने से अगले क्लास में नामांकन से कहीं वंचित नहीं होना पड़े। छात्रों ने बताया कि टीसी की मांग को लेकर पूर्व में भी स्कूल और समाहरणालय में र्प्दशन कर चुके हैं। बावजूद इस ओर अधिकारियों का ध्यान नहीं गया है।

कोई टिप्पणी नहीं: